Howrah Violence: रामनवमी शोभायात्रा पर हावड़ा में हिंसा, पथराव के बाद गाड़ियों में लगाई गई आग; CM ममता ने आयोजकों को बताया जिम्मेदार
Advertisement

Howrah Violence: रामनवमी शोभायात्रा पर हावड़ा में हिंसा, पथराव के बाद गाड़ियों में लगाई गई आग; CM ममता ने आयोजकों को बताया जिम्मेदार

Howrah Violence Latest Update: पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा में लगातार दूसरे साल हिंसा हुई है. उपद्रवियों ने पथराव करने के साथ ही शोभायात्रा में शामिल गाड़ियां फूंक दी हैं. सीएम ममता ने घटना के लिए यात्रा के आयोजकों को जिम्मेदार ठहराया है. 

हावड़ा में रामनवमी शोभायात्रा में हुई हिंसा (साभार पीटीआई)

Violence in West Bengal Howrah on Ram Navami Shobhayatra 2023: रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा में निकाली गई शोभायात्रा में लगातार दूसरे साल हिंसा हुई है. दंगाइयों ने शोभायात्रा में शामिल गाड़ियों में आग लगा दी और कई दुकानें फूंक दी. घटना के बाद सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बड़ा बयान जारी किया है. ममता ने कहा कि उन्होंने (शोभायात्रा निकाल रहे लोगों)  रूट क्यों बदला. उनका असल मकसद दूसरे समुदाय को नुकसान पहुंचाना था. मुख्यमंत्री ने घटना के लिए हिंदुओं को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि रमजान का पाक महीना चल रहा है. इस महीने में मुस्लिम कोई गलत काम नहीं करते हैं.

रामनवमी पर निकाली जा रही थी शोभायात्रा

बताते चलें कि हावड़ा (Howrah Violence) के शिबपुर- काजीपारा इलाके में गुरुवार शाम को विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल की ओर से रामनवमी पर शोभायात्रा (Ram Navami Shobhayatra 2023) निकाली जा रही थी. यह एक मिश्रित आबादी वाला इलाका है. यात्रा के साथ बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी चल रहे थे. डीजे और जय श्रीराम के नारों के साथ आगे बढ़ रही शोभायात्रा पर अचानक पत्थरों की बरसात होने लगी. इसके बाद यात्रा में भगदड़ मच गई. यात्रा में शामिल लोगों ने भी बचाव में पत्थर चलाए. इसके बाद भीड़ ने शोभायात्रा में शामिल गाड़ियों में आग लगा दी. 

ममता का दावा, अचानक बदल दिया गया रूट

घटना के बाद सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने इस हिंसा (Howrah Violence) को दंगे का नाम दिया. ममता ने दावा किया कि शोभा यात्रा का रूट बदला गया था. जिस जगह के लिए पुलिस से अनुमति ली गई थी, यात्रा वहां के बजाय दूसरी जगह से निकाली गई. ममता ने कहा, मैंने पहले ही कहा था कि राम नवमी पर रैली निकाली गई तो हिंसा हो सकती है. यह भी चेताया था कि मुस्लिम बहुल इलाके से यात्रा (Ram Navami Shobhayatra 2023) निकालते वक्त सावधानी बरतें. वहां से परहेज करें. इसके बावजूद उस इलाके से यात्रा निकाली गई और दूसरे समुदाय को निशाना बनाने की कोशिश की गई. इस मामले में अगर पुलिसवालों की भूमिका संदिग्ध मिली तो उन पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. 

'मुस्लिम इलाके बीजेपी के निशाने पर'

ममता (Mamata Banerjee) ने शोभायात्रा (Ram Navami Shobhayatra 2023) पर सवाल उठाते हुए कहा, 'यात्रा तलवारें और बुलडोजर लेकर आने की इजाजत किसने दी थी. उनके पास इतनी हिम्मत कहां से आ गई. जब शोभायात्रा के लिए रूट फिक्स था तो उन्होंने मार्ग क्यों बदला. आखिर मिश्रित इलाके में शोभायात्रा निकालने का क्या मतलब था. मैं दंगाइयों को सपोर्ट नहीं करती. वे देशद्रोही होते हैं. हावड़ा, पार्क सर्कस और इस्लामपुर जो कि मुस्लिम बहुल इलाके हैं ये बीजेपी के टारगेट पर हैं. वह इन इलाकों में सांप्रदायिक तनाव पैदा करना चाहती है.' 

'रमजान में मुसलमान कोई गलत काम नहीं करते'

ममता (Mamata Banerjee) ने शोभायात्रा (Ram Navami Shobhayatra 2023) के आयोजकों को चेतावनी देते हुए कहा, मेरे आंख और कान खुले हैं. मुझे सब दिख रहा है. रमजान का महीना चल रहा है. इस महीने में मुस्लिम कोई गलत काम नहीं करते. इसलिए हिंसा में शामिल बाकी लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. उधर हावड़ा पुलिस ने घटना के बाद इलाके में फ्लैग मार्च किया और कई लोगों को हिरासत में लिया. ममता सरकार के बयान के बाद बीजेपी ने टीएमसी को घेर लिया. बंगाल असेंबली में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि कि हावड़ा के इस इलाके में लगातार दूसरे साल शोभायात्रा के साथ हिंसा की गई है. इस घटना के लिए हम किसी एक समुदाय को जिम्मेदार नहीं ठहराते लेकिन यह प्रशासन की पूर्ण विफलता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news