AQI Update: जाएं तो जाएं कहां! दिल्ली की हवा 'लगातार' चौथे दिन जहरीली, लगे हाथ मौसम का हाल भी जानिए
Advertisement
trendingNow12475674

AQI Update: जाएं तो जाएं कहां! दिल्ली की हवा 'लगातार' चौथे दिन जहरीली, लगे हाथ मौसम का हाल भी जानिए

Air pollution in delhi आज का मौसम अपडेट 17 अक्टूबर : दिल्ली-एनसीआर की हवा दिन ब दिन 'जहरीली' होती जा रही है. आज लगातार चौथे जिन सुबह 05.30 से 06.30 बजे के बीच हवा की गुणवत्ता का असर सेहत के हिसाब से बेहद डेंजरस मोड वाला रहा.   

AQI Update: जाएं तो जाएं कहां! दिल्ली की हवा 'लगातार' चौथे दिन जहरीली, लगे हाथ मौसम का हाल भी जानिए

AQI IMD Weather update today: दिल्ली में जैसे जैसे रातें लंबी और दिन छोटे हो रहे हैं, वैसे वैसे मौसम के मिजाज में ठंडक बढ़ती जा रही है. बीते कुछ दिनों से लोग मौसम (weather) के साथ-साथ बल्कि यूं कहें कि मौसम (mausam) से ज्यादा 'दिल्ली-एनसीआर की हवा' का अपडेट लेने यानी हवा की गुणवत्ता (Delhi NCR AQI) का हाल जानने में दिलचस्पी ले रहे हैं. साफ बात ये है कि जब सांसों में जहर कम घुलेगा तभी तो जिंदगी और ज्यादा खुशहाल होगी, वरना भगवान ही सबका मालिक है. https://safar.tropmet.res.in हो या https://aqicn.org हर जगह सर्च करने पर हवा की हालत बद से बदतर बताई जा रही है.

Delhi Air Pollution : दिल्ली एयर पॉल्युशन लगातार चौथे दिन बेहद खराब स्थिति में

गुरुवार की सुबह 5 बजे भी दिल्ली और एनसीआर के कई शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्थिति में रहा. इस हिसाब से आज चौथे दिन हवा की क्वालिटी खराब ही रही. इससे पहले बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी ‘खराब’ श्रेणी में रही और कुछ निगरानी केंद्रों ने इसका स्तर ‘बहुत खराब’ और ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया. अभी थोड़ी देर पहले दिल्ली का एवरेज एक्यूआई (Delhi aqi) 263 था.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए केंद्र की निर्णय सहायता प्रणाली के अनुसार, परिवहन से होने वाले उत्सर्जन का दिल्ली के वायु प्रदूषण में लगभग 19.2 प्रतिशत योगदान है. हवा की गुणवत्ता खराब होने का एक और बड़ा कारण पड़ोसी राज्यों में पराली जलाना है. उपग्रह से प्राप्त आंकड़े के मुताबिक, बुधवार को पराली जलाने के पंजाब में 99, हरियाणा में 14, उत्तर प्रदेश में 59 और दिल्ली में एक मामले सामने आए.

ठंड बढ़ रही है... हवा जहरीली हो रही है...

सर्दियों के करीब आने के साथ ही दिल्ली के निवासियों को वायु गुणवत्ता में गिरावट का असर महसूस होने लगा है, क्योंकि बुधवार को तड़के चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 230 दर्ज किया गया. आईटीओ, चांदनी चौक और लोधी रोड स्थित मौसम निगरानी केंद्र पर वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही. आनंद विहार में एक्यूआई 430 के गंभीर स्तर पर पहुंच गया, जबकि मुंडका स्टेशन ने 327 के 'बहुत खराब' स्तर की सूचना दी. 

दिल्ली का मौसम और एक्यूआई का एग्लोरिदम

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग  ने गुरुवार को आसमान साफ ​​रहने तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

20 अक्टूबर से ठंड का असर बढ़ेगा

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में ठंड की कशिश जल्द ही महसूस होने लगेगी. यूपी में मामला एकदम क्लियर है. देश के 'दिल' मध्य प्रदेश  में अगले कुछ दिन बूंदाबांदी होती रहेगी. एमपी में तापमान में भी हल्की-हल्की गिरावट शुरू होने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में 20 अक्टूबर से ठंड का असर दिखना शुरू हो जाएगा. जबकि नवंबर के महीने में कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो जाएगी

(इनपुट पीटीआई भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news