Venkaiah Naidu Farewell: राज्यसभा से वेंकैया नायडू की विदाई, अपने संघर्ष को याद कर रो पड़े उपराष्ट्रपति; राघव चड्ढा ने याद किया पहला प्यार
Advertisement

Venkaiah Naidu Farewell: राज्यसभा से वेंकैया नायडू की विदाई, अपने संघर्ष को याद कर रो पड़े उपराष्ट्रपति; राघव चड्ढा ने याद किया पहला प्यार

Venkaiah Naidu: राज्यसभा में विदाई के दौरान वेंकैया नायडू इमोशनल हो गए. इस दौरान सदन में आम आदमी पार्टी के सासंद राघव चड्ढा ने उनके विदाई भाषण में नायडू को अपना पहला चेयरमैन बताते हुए कहा कि जैसे पहला प्यार याद रहता है वैसे ही पहले चेयरमैन के तौर पर आप मुझे याद रहेंगे.

 

Venkaiah Naidu Farewell: राज्यसभा से वेंकैया नायडू की विदाई, अपने संघर्ष को याद कर रो पड़े उपराष्ट्रपति; राघव चड्ढा ने याद किया पहला प्यार

Venkaiah Naidu Farewell: NDA उम्मीदवार जगदीप घनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति चुने गए हैं. ऐसे में संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा के सभापति भी वही होंगे. तो जाहिर है कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) का कार्यकाल अब खत्म हो चुका है. आज यानी सोमवार को संसद में उनका आखिरी दिन था. संसद में आज वेंकैया नायडू का विदाई कार्यक्रम था. ऐसे में हर किसी ने उन्हें अपने तरीके से याद किया.

राघव चड्ढा ने याद किया 'पहला प्यार'

सदन में आम आदमी पार्टी के सासंद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने उनके विदाई भाषण में नायडू को अपना पहला चेयरमैन बताते हुए कहा कि जैसे पहला प्यार याद रहता है वैसे ही पहले चेयरमैन के तौर पर आप मुझे याद रहेंगे. इस पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हल्के अंदाज में सांसद से पूछा, राघव! मेरे ख्याल से प्यार पहली बार ही होता है न? दूसरी या तीसरी बार तो नहीं होता न. इस पर सांसद ने अपनी जगह पर खड़े होकर कहा कि सर, मैं अभी इतना अनुभवी नहीं हूं सर, अभी जीवन में इतने अनुभव नहीं हुए हैं लेकिन अच्छा होता है सर. तब उपराष्ट्रपति ने मुस्कुराते हुए फिर कहा कि हां! पहला प्यार अच्छा होता है, वही प्यार हमेशा रहना है, जिंदगी भर. 

वेंकैया नायडू की आंखों से निकले आंसू

इस दौरान TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने जब स्पीच दी तो वेंकैया नायडू इमोशनल हो गए और अपने आंसू पोंछने लगे. वेंकैया नायडू इसलिए इमनोशनल हुए क्योंकि डेरेक ओ ब्रायन ने उनके बचपन की एक ऐसी कहानी सुनाई जो काफी दर्दनाक है. डेरेक ने ये कहानी सुनाते हुए कहा कि गांव में एक परिवार था, जिसके पास 8 बैल थे. एक दिन इनमें से एक बैल भड़क गया और महिला के पेट में सींग से हमला कर दिया. उसकी गोद में एक साल का बच्चा था. उसे वहीं छोड़कर महिला को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी मौत हो गई. महिला की गोद में जो बच्चा था वो वेंकैया नायडू ही थे. इतना कहने पर वेंकैया नायडू इमोशनल हो गए. उनकी आंखों में आंसू आ गए.

RJD सांसद ने ऐसे ली चुटकी

उनके विदाई में आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि नायडू जी ने उन्हें वक्त की कीमत समझा दी. उन्होंने कहा कि अब तो वो क्लास लेने के लिए यूनिवर्सिटी भी जाते हैं तो लगता है कि अभी आवाज आएगी- योर टाइम इज अप. मनोज झा ने वेंकैया के लिए अशोक वाजपेयी की एक कविता भी सुनाई. आखिर में उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि कहीं आप डाइनिंग टेबल पर कभी मत बोल दीजिएगा- द हाउज इज अडजर्न्ड. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news