Vande Bharat Express से नहीं टकराएंगे मवेशी, रेलवे ने निकाला तगड़ा जुगाड़; यहां शुरू किया ट्रायल
Advertisement

Vande Bharat Express से नहीं टकराएंगे मवेशी, रेलवे ने निकाला तगड़ा जुगाड़; यहां शुरू किया ट्रायल

Vande Bharat Express: मवेशियों की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से टकराने की खबरें अक्सर सुनने को मिलती हैं. आपको बता दें कि रेलवे ट्रेन से मवेशियों की टक्कर रोकने के लिए फेंसिंग का काम तेजी से कर रहा है.

फाइल फोटो

Indian railways: भारतीय रेलवे, वंदे भारत एक्सप्रेस की संख्या में तेजी से इजाफा करने की योजना बना रही है लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस के स्पीड के आगे सबसे बड़ी चुनौती मवेशी बन रहे हैं. जब वंदे भारत अपनी ट्रैक पर तूफान की स्पीड से दौड़ती है, तब बीच में गाय-भैंसों का झुंड आ जाने से खतरा बढ़ जाता है. वंदे भारत से कई बार मवेशियों से टक्कर हो चुकी है जिससे ट्रेन को काफी क्षति भी हुई है और मवेशियों को जान से हाथ धोना पड़ा है. आपको बता दें कि इंडियन रेलवे (Indian Railway) इन दिनों वंदे भारत की सुरक्षा के काम को अंजाम दे रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस की गाय-भैंस या मवेशियों से टक्कर न हो इसके लिए रेलवे ने फेंसिंग का काम शुरू कर दिया है. एक्सपर्ट का मानना है कि ऐसा करने से ट्रेन को मवेशियों से सुरक्षा मिलेगी और ट्रैक के बीच में कोई बाधा नहीं आएगी.

वेस्टर्न रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने मीडिया को दी जानकारी

वेस्टर्न रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वडोदारा मंडल के अंतर्गत आने वाले अलंकेश्वर भरूच खंड पर मेटल बीम बाड़ लगाने का काम बहुत ही तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 5 से 6 महीने के भीतर 622 किलोमीटर तक मैटल बीम बाड़ लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा.

400 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी

आपको बता दें कि वंदे भारत से मवेशियों की टक्कर की घटना कई बार देखने को मिली है. मवेशियों की ट्रेन से टक्कर होने पर ग्रामीणों को आर्थिक क्षति होती है. इसके साथ ट्रेन को भी नुकसान उठाना पड़ता है. गौरतलब है कि रेलवे आने वाले दिनों में 400 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. इस लिहाज से ट्रेन की सुरक्षा पर ध्यान देना भी ज्यादा जरूरी हो गया है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news