Shri anna Yojana: मोटा अनाज पैदा करने वाले किसानों को मोटी कमाई, योगी सरकार नई स्कीम लाई
Advertisement

Shri anna Yojana: मोटा अनाज पैदा करने वाले किसानों को मोटी कमाई, योगी सरकार नई स्कीम लाई

लखनऊ:  योगी राज में किसानों को मिल रहा हैं सम्मान सरकार श्री अन्न (मिलेट्स) के तहत किसानों को कर रही है प्रोत्साहित. 

Yogi government promoting

LUCKNOW:  देशभर में खाया जाने वाला मोटा अनाज (मिलेट्स)  पैदा करने वाले किसानों को योगी सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय श्रीअन्न महोत्सव व राज्य स्तरीय मिलेट्स कार्यशाला कराई जाएगी. जिसका शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे. महोत्सव में सभी 18 मंडल के किसान हिस्सा लेंगे. हर जनपद से करीब 50 प्रगतिशील किसान हिस्सा लेंगे. मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत योगी सरकार की पहल पर ही दिसंबर में कृषि कुंभ 2.0 होगा.  महोत्सव के माध्यम से मिलेट्स फसलों के उत्पादन, उपभोग, विपणन, निर्यात आदि के बारे में जागरूक करेगी. 

कुंभ 2.0 
मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत योगी सरकार की पहल पर दिसंबर में कृषि कुंभ 2.0 प्रस्तावित है. इसके पहले 27 से 29 अक्टूबर तक लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय श्रीअन्न महोत्सव व राज्य स्तरीय मिलेट्स कार्यशाला भी करवई जाएगी सीएम योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ करेंगे। महोत्सव में कृषि विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के छात्र भी हिस्सा लेकर मिलेट्स पर काम करने वाले किसानों के कार्यों से अवगत होंगे.

एफपीओ प्रतिनिधि तौर पर 
अन्न महोत्सव में सभी 18 मंडल के किसान हिस्सा लेंगे. इसमें लखनऊ, मेरठ व कानपुर मंडल की तरफ से सर्वाधिक किसानों की सहभागिता रहेगी. एफपीओ व प्राविधिक सहायक प्रतिनिधि के तौर पर रहेंगे.  कृषि महाविद्यालय से 100 छात्र-शिक्षकों की उपस्थिति रहेगी. चित्रकूट व मीरजापुर मंडल के 160-160 किसान हिस्सा लेंगे.

हर जिले से 50 प्रगतिशील किसान हिस्सा लेंगे 
सम्मेलन में हर मंडल के हर जनपद से 50 प्रगतिशील किसान, कृषक उत्पादक संगठन के 10 प्रतिनिधि व 10 प्राविधिक सहायक हिस्सा लेंगे. यहां श्री अन्न के उत्पादों के 40 स्टॉल भी लगेंगे. इसमें एफपीओ, प्रतिभागी व मिलेट्स पर काम करने वाली कंपनियों के स्टॉल लगेंगे. इसके जरिए लोग मिलेट्स उत्पादों के फायदों से भी अवगत होंगे.

WATCH: जरा सी कहासुनी में व्यापारी पर कर दी फायरिंग, देखें CCTV Video

Trending news