उत्तर प्रदेश: लखनऊ और नोएडा में 14 जनवरी से लागू हो सकता है कमिश्नरी सिस्टम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand623222

उत्तर प्रदेश: लखनऊ और नोएडा में 14 जनवरी से लागू हो सकता है कमिश्नरी सिस्टम

उत्तर प्रदेश सरकार की 14 जनवरी को होने वाली कैबिनेट बैठक में लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरों की तैनाती पर मुहर लग सकती है.

योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो.

राजीव श्रीवास्तव/लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की आगामी 14 जनवरी को होने वाली कैबिनेट बैठक में लखनऊ और नोएडा में कमिश्नरी सिस्टम लागू करने के फैसले पर मुहर लग सकती है. इस तरह लखनऊ और नोएडा में दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर पुलिस कमिश्नरों की तैनाती होगी. सूत्रों की मानें तो पुलिस विभाग में कमिश्नरी प्रणाली को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की तैयारियां अंतिम दौर में हैं.

लखनऊ और नोएडा में इसे प्रयोगात्मक तौर पर शुरू करने का प्रस्ताव है. अब मंगलवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगने की प्रबल संभावना है. लखनऊ में पुलिस कमिश्नर के साथ ही 2 एडिशनल कमिश्नरों की तैनाती का प्रस्ताव है. अगर कमिश्नरी सिस्टम को प्रदेश सरकार की हरी झंडी मिलती है तो लखनऊ और नोएडा में इसको सबसे पहले आजमाया जाएगा.

रिपोर्ट पॉजिटिव रहने पर अन्य बड़े जिलों में भी इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा. लखनऊ में पुलिस कमिश्नर की तैनाती के साथ ही एडिशनल कमिश्नर लॉ एंड आर्डर और एडिशनल कमिश्नर पुलिस हेडक्वाटर्स की तैनाती का भी प्रस्ताव है. इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद अब एसपी रैंक के अधिकारी को डीसीपी नाम से जाना जाएगा, एडिशनल एसपी का पद अब एडिशनल डीसीपी के नाम से जाना जाएगा. सीओ के पद को अब एसीपी के नाम से जाना जाएगा.

Trending news