यूपी में बाढ़ से हाहाकार: उफान पर नदियां और बाढ़ के खतरे में दर्जनों गांव, गली और घाट की छत पर जलाए जा रहे शव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2434006

यूपी में बाढ़ से हाहाकार: उफान पर नदियां और बाढ़ के खतरे में दर्जनों गांव, गली और घाट की छत पर जलाए जा रहे शव

 UP flood: उत्तर प्रदेश समेत पहाड़ी राज्यों में लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के चलते गंगा और यमुना, शारदा समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से गांवों में पानी घुस गया है. प्रयागराज में गंगा और यमुना दोनों ही नदियां खतरे के निशान से तकरीबन आधा मीटर नीचे बह रही है. बलिया में गंगा और घाघरा का जल स्तर खतरा के निशान से ऊपर है.

UP Flood

UP flood: देश के कई इलाकों में बरसात का दौर जारी है.  यूपी में लगातार बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में कई जगह बाढ़ हालात बन चुके हैं.  गंगा और यमुना नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. वाराणसी और बलिया में हालत बेहद ही खराब हैं. गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है.  जिसके कारण संगम नगरी प्रयागराज भी अब बाढ़ की चपेट में आ गई है. गाजीपुर में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं. यूपी के बनारस-मिर्जापुर और फर्रुखाबाद में गंगा नदी में पानी बढ़ने से बाढ़ का कहर शुरू हो गया है. तटवर्ती इलाकों में हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है.

वाराणसी में गंगा का बढ़ता जलस्तर 
वाराणसी में हर घंटे 0.5 सेंटीमीटर बढ़ रहा है.  गंगा का जलस्तर  खतरे के निशान के करीब पहुंच चुका है. गंगा का जलस्तर,मर्णिकर्णिका, हरिश्चद्र घाट डूब गए हैं. 6 फीट की गली में  शवदाह हो रहे हैं. बढ़ते जलस्तर के चलते गंगा घाट किनारे मौजूद मोहल्ले में प्रवेश करने लगी है.

गली और घाट की छत पर शव जलाए जा रहे
मर्णकर्णिका घाट पर 6 फीट की पतली गली और घाट की छत पर शव जलाए जा रहे हैं. गंगा आरती गली या छतों पर हो रही है. गंगा नदी से सटे हुए मुहल्लों तक पानी पहुंचने के बाद प्रशासन ने लोगों को शिफ्ट होने के लिए कह दिया है.  घाट के सामने मारूति नगर में 150 घरों में पानी घुस गया है. इसी तरह अस्सि नाला में पानी को लेवल बढ़ गया. आप को बता दें कि,गंगा का वाराणसी में जलस्तर केंद्रीय जल आयोग के अनुसार 70.76 मीटर है, जिसमे 0.5 से0मी0 प्रति घण्टा की दर से वृद्धि दर्ज की जा रही है. जनपद वाराणसी में गंगा नदी का चेतावनी बिंदु 70.26 मीटर है, खतरे का बिंदु 71.26 मीटर है व HFL 73.90 मीटर है. वर्तमान में गंगा नदी चेतावनी बिंदु से 50 से0मी0 ऊपर है एवं खतरे के बिंदु से 50 से0मी0 नीचे है. जनपद में कुल 46 बाढ़ राहत शिविर स्थापित किये गए हैं जिनमें से 14 बाढ़ राहत शिविर क्रियाशील है.

 बलिया में गंगा और घाघरा का जल स्तर खतरा बिंदु से ऊपर ,अलर्ट जारी
बलिया में जिलाधिकारी ने गंगा और घाघरा दोनों नदियों के खतरा बिंदु से ऊपर बहने के कारण अलर्ट जारी किया है. वहीं सभी प्रशासनिक अधिकारियों और विभागों को बाढ़ राहत और बाढ़ चौकियों पर निगरानी करने का आदेश जारी किया है. अचानक गंगा का जल स्तर बढ़ने से जहां गंगा के तटवर्ती इलाकों में पानी भरने लगा है. वही लोगों को खासी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है.  दियारा क्षेत्र में फंसे लोग नाव के ज़रिए अपने मवेशी और सामान सुरक्षित स्थानों तक लेकर जा रहे हैं.  गंगा नदी खतरा बिंदु 57.61 से लगभग 2 मीटर उपर 59.45 तक पहुच गई है जिससे कई गावँ टापू बन गए हैं. वहीं बाढ़ पीड़ितों का कहना है की जिला प्रशासन की तरफ से नाव और राहत सामग्री की व्यवस्था बेहतर तरीके से न होने के कारण परेशानियां बढ़ गई है.

बाढ़ के पानी में डूबने से युवक की मौत
गोंडा-निजी नाव से सुरक्षित स्थान पर जा रहे युवक के साथ  हादसा हुआ है. तेज बहाव के कारण बाढ़ के पानी में डूबने से युवक की मौत हो गई है. आज सुबह 10:00 बजे घाघरा नदी के पानी में युवक का शव उतराता हुआ मिला. कल देर शाम अपने निजी नाव से बकरी को लेकर जा रहा था. सुरक्षित स्थान पर जाते समय रास्ते में नाव का  संतुलन बिगड़ा था, जिसके चलते बकरी सहित डूब गया था. नवाबगंज पुलिस शव को कब्जे में लेकर जांच में जुटी है.

यह भी पढ़ें - चित्रकूट, बांदा समेत कई जिलों में खूब होगी भारी बारिश, अगले 70 घंटे यूपी में तेज हवाओं के साथ जमकर बरसेंगे बदरा

यह भी पढ़ें - वाराणसी को आज मिलेगी एक और वंदेभारत, यूपी को पीएम मोदी आज देंगे तोहफा, जानें रूट

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Varanasi News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news