Varanasi news: इस दिन कर पाएंगे व्यास जी के तहखाने की झांकी के दर्शन, महाशिवरात्रि पर काशी में होने जा रहा भव्य आयोजन
Advertisement

Varanasi news: इस दिन कर पाएंगे व्यास जी के तहखाने की झांकी के दर्शन, महाशिवरात्रि पर काशी में होने जा रहा भव्य आयोजन


Mahashivratri 2024: 8 मार्च पूरे देश में महाशिवरात्रि मनाई जानी है. दुनिया में भोले बाबा के भक्तों की कमी नहीं है. काशी में महाशिवरात्री पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. इस भव्य आयोजन की शुरूआत 4 मार्च से होगी. 

kashi vishwanath

Mahashivratri 2024: 8 मार्च पूरे देश में महाशिवरात्रि मनाई जानी है. दुनिया में भोले बाबा के भक्तों की कमी नहीं है. शिवभक्त इस दिन का बहुत ही बेसब्री से इंतजार करते हैं. वैसे तो शिव भक्तों के लिए तो हर दिन ही खास होता है. लेकिन शिवरात्रि के पर्व इन के लिए और भी खास हो जाता है. क्योंकि इस दिन शिवजी और मां पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. महादेव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि को लेकर महाआयोजन की तैयारी जोरों पर है. बाबा श्री काशी विश्वनाथ धाम मंदिर में 8 मार्च को होने वाले महाशिवरात्रि के महापर्व से पहले 4 मार्च से आयोजन शुरू हो जाएंगे.  

इस बार महाशिवरात्रि पर मंदिर प्रशासन ने 10 लाख से अधिक शिवभक्तों के आने की आशंका व्यक्त की है. वही शिवभक्तों के लिए मंदिर में बाबा श्री काशी विश्वनाथ 7 और 8 मार्च के रात्रि होने वाले मंगला आरती के पश्चात लगातार 36 घंटों तक दर्शन होगा. इस कार्यक्रम के लिए मंदिर प्रशासन ने कई तरह की तैयारियां कर ली है. विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्र ने बताया कि महाशिवरात्रि पर 10 लाख से अधिक शिवभक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंच सकते है. 

ऐसे में भक्तों के लिए मंदिर प्रशासन के द्वारा लॉकर की सुविधा शिवरात्रि पर बंद रहेंगे. भक्तों को अपना मोबाईल फोन के साथ इलेक्ट्रॉनिक जैसे प्रतिबंधित सामग्रियों को मंदिर के बाहर ही छोड़ कर आना होगा. श्रद्धालुओं को केवल पूजन सामग्री के साथ ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. महाशिवरात्रि पर बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले शिव भक्तों को पहली बार कोर्ट के आदेश पर शुरू हुए व्यास जी के तहखाने में पूजन स्थल का झांकी दर्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़े- क्या वजूखाने में मिले शिवलिंग की शुरू होगी पूजा?, जानिए याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश

Trending news