Chardham Yatra 2023: केदारनाथ यात्रा पर मौसम और महंगाई की मार, उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री ने खुद माना
Advertisement

Chardham Yatra 2023: केदारनाथ यात्रा पर मौसम और महंगाई की मार, उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री ने खुद माना

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) को लेकर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने बड़ा बयान दिया है. पर्यटन मंत्री ने कहा कि यात्रा में व्यापारी श्रद्धालुओं से जरूरी सामानों का कई गुना दाम वसूल रहे हैं.

Chardham Yatra 2023 Kedarnath (फाइल फोटो)

विनोद कंडपाल/देहरादून: उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) का चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) को लेकर बड़ा बयान सामने आया है, उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह नजर आ रहा है, लेकिन अब केदारनाथ (Kedarnath Dham) में बर्फबारी (Snowfall) इतनी हो गई है कि वहां रहना बहुत मुश्किल हो गया है. सतपाल महाराज ने कहा कि चार धाम यात्रा रूट में बिकने वाली चीजें काफी महंगी हो गई हैं. उन्होंने व्यापारियों से आग्रह किया है कि हर सामान का उचित मूल्य निर्धारित किया जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की संख्या को कंट्रोल किया गया है.

हेलीकाप्टर सेवाओं के नाम पर फर्जीवाड़ा
पर्यटन मंत्री ने कहा कि कुछ नकली कंपनियां हेलीकाप्टर सेवाएं देने के नाम पर यात्रियों से फर्जीवाड़ा कर रही हैं, लिहाजा उन पर भी सख्त कार्यवाही की जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि चारधाम आने वाले यात्रियों से भी अपील की गई है कि वह वास्तविक पंजीकरण साइट से ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं. जैसे ही मौसम धीरे-धीरे साफ होगा वैसे-वैसे चार धाम यात्रा अपने वास्तविक रूप में आ जाएगी.

Kedarnath Dham: खराब मौसम के बावजूद केदारनाथ धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब,13 दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

अवैध अतिक्रमण के मामले पर सख्त दिखे पर्टन मंत्री
अवैध अतिक्रमण के मामले पर भी सतपाल महाराज काफी सख्त दिखे. उन्होंने कहा कि जंगल और अन्य जमीनों से भी अवैध अतिक्रमण खत्म होना चाहिए. पर्यटन मंत्री के मुताबिक यूपी के सिंचाई विभाग की जमीन पर भी अवैध अतिक्रमण के मामलों की शिकायत मिली है. इसको देखते हुए उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया है कि यूपी के सिंचाई विभाग की जमीन पर जो भी अतिक्रमण है, उनकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए. जिसको उत्तराखंड सरकार हटाने की कार्यवाही करेगी.

चारधाम यात्रा में मौसम की मार, भारी बर्फबारी के बीच यात्रा स्थगित करने की अपील, देखे Video

Trending news