नए सत्र से उत्तराखंड में लागू होगी नई शिक्षा नीति, स्कूलों में बच्चे पढ़ेंगे वेद, पुराण, शास्त्र और गीता
Advertisement

नए सत्र से उत्तराखंड में लागू होगी नई शिक्षा नीति, स्कूलों में बच्चे पढ़ेंगे वेद, पुराण, शास्त्र और गीता

New Education Policy: उत्तराखंड में इसी सत्र से नई शिक्षा नीति लागू हो जाएगी. ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा. 

फाइल फोटो.

राम अनुज/देहरादून: उत्तराखंड के शिक्षा विभाग ने नए सत्र से नई शिक्षा नीति लागू करने का ऐलान किया है. उत्तराखंड के प्री प्राइमरी स्कूलों में नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी. इसी बीच शिक्षा नीति लागू करने को लेकर प्रदेश में सियासी जंग तेज हो गई है. कांग्रेस ने नई शिक्षा नीति को लेकर भाजपा पर जमकर निशाना साधा है. साथ ही सवाल उठाए हैं.

नई शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य 
शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने दावा किया है कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा, जहां नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी. जिसके तहत वेद, पुराण, गीता, शास्त्र, विज्ञान और नई तकनीकी के साथ शिक्षा दी जाएगी. प्रदेश के 5 हजार प्राइमरी स्कूलों में और आंगनबाड़ी केंद्रों पर इस शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई शुरू हो जाएगी. नई शिक्षा नीति के तहत इसी सत्र से छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जाएगा.  

साक्षी महाराज को मिली जान से मारने की धमकी,सुरक्षा को लेकर CM योगी से करेंगे मुलाकात

 

शिक्षा मंत्री ने बताईं नई शिक्षा नीति की तीन प्रमुख बातें 
शिक्षा मंत्री ने नई नीति की तीन प्रमुख बातें बतायी हैं. उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति पारंपरिक शिक्षा पर आधारित होगी. इसमें छात्र-छात्राओं को अपना करियर बनाने के लिए विकल्प मिलेगा. शिक्षा रोजगार परक होगी. एक तरफ जहां शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत जहां नई शिक्षा नीति के नए मानक बता रहे हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी इस पर सवाल उठा रही है. 

कांग्रेस ने दी चुनौती 
कांग्रेस पार्टी के संगठन महामंत्री मथुरा दत्त जोशी ने कहा कि भाजपा को पहले अपने स्कूलों में वेद ,गीता और शास्त्र पढ़ना चाहिए. उनका कहना है कि वेद, पुराण, शास्त्र को पढ़ाने वाले कितने शिक्षक हैं, जिन्हें इन सबकी जानकारी है ? उन्होंने शिक्षा मंत्री को चुनौती देते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री को खुद आकर वेद के बारे में चर्चा करनी चाहिए. 

हाईटेक होगी राम लला की सुरक्षा व्यवस्था, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, प्लान तैयार

WATCH LIVE TV

Trending news