Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार का इंजीनियरों-खिलाड़ियों और किसानों को तोहफा, कोटा बहाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2076024

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार का इंजीनियरों-खिलाड़ियों और किसानों को तोहफा, कोटा बहाल

uttarakhand cabinet decision: उत्तराखंड में बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. मुख्य सचिव एसएस संधू ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी दी.विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता को फील्ड में जाने का  भत्ता मिलेगा. अधिकारियों के वाहन भत्ता को भी बढ़ाया गया है.

pushkar singh dhami

Uttarakhand Cabinet Decision 2024: उत्तराखंड में बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. मुख्य सचिव एसएस संधू ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि अब विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता को फील्ड में जाने का भत्ता मिलेगा. अधिकारियों के वाहन भत्ता को भी बढ़ाया गया है. इसे 1200 रुपये से बढ़ाकर 40000 किया गया है. चाइल्ड केयर लीव में 1 साल के लिए ही दूसरे साल की तरह पूरे साल का वेतन मिलेगा.

श्रम विभाग के तहत जो कोर्ट बनी हैं, उन्हें वापस लिया जाएगा. खनन विभाग के तहत मशीन से खनन किए जाने को मंजूरी, लेकिन वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. खनन विभाग में 6 डिस्ट्रिक माइनिंग ऑफिसर एक डीजी के PA के पद को मंजूरी मिली. देहरादून में पुरानी जेल परिषद से बार एसोशिएशन को 30 साल के लिए लीज पर दिए जाने को मंजूरी मिली है. पशु चिकित्सा के तहत पदों की नियमावली में बदलाव किया गया है.

खेल विभाग में पदक लाने वाले खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत कोटा बहाल करने को लेकर विधेयक लाया जाएगा. साहसिक पर्यटन में भर्ती के लिए किया गया शिथलीकरण किया जाएगा. ऊर्जा विभाग के तहत लखवाड़ व्यासी में स्थानीय लोगों को छोटे काम करने लिए 5 लाख तक के कार्यों का एस्टीमेट 10 लाख तक किया गया.

आपदा के तहत कोविड के दौरान कोविड टेस्ट का बिल पेडिंग थे,जो खर्च किया गया वह 50 प्रतिशत से ज्यादा हुआ है, उन बिलों के भुगतान को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. पंचायती राज विभाग के तहत  पहले बच्चे के बाद पंचायत प्रतिनिधि को डिसक्वालिफाइड नहीं माना जाएगा.

उत्तराखंड ने भी यूपी सरकार की तरह गन्ना मूल्य बढ़ा दिया है. गन्ना मूल्य अगेती प्रजाति का 375 और पछेती प्रजाति का 365 तय किया गया है. हॉउस ऑफ हिमालयी प्रोडक्ट के तहत सरकार खुद कंपनी बना कर काम करेगी. पहले समिति इसकी जिम्मेदारी संभालने वाली थी. मार्केटिंग प्राइवेट कंपनी करेगी.

आबकारी विभाग के नई पॉलसी पर चर्चा हुई,लेकिन कुछ और बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा आगामी कैबिनेट बैठक में होगी. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए कैबिनेट ने पीएम का आभार जताया.

Trending news