कनपुरियों के पास कमर्शियल और आवासीय प्लॉट खरीदने का मौका, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1459729

कनपुरियों के पास कमर्शियल और आवासीय प्लॉट खरीदने का मौका, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू

Kanpur News:  अगर आप कानपुर से हैं और रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्लॉट्स खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आवास विकास प्लॉट उपलब्ध करा रहा है. जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

कनपुरियों के पास कमर्शियल और आवासीय प्लॉट खरीदने का मौका, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू

श्याम तिवारी/कानपुर: यूपी के कानपुर जिले में रहने वालों के लिए आवास विकास खुशखबरी लेकर आया है. आवास विकास कानपुर में रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्लॉट्स उपलब्ध करा रहा है. कमर्शियल प्लॉट्स को अलग-अलग जगह के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन प्लाटों की नीलामी की जाएगी.

ई बिडिंग के जरिए नीलामी की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. जिसकी बोली सबसे अधिक होगी, वह प्लॉट उसे ही आवंटित कर दिया जाएगा. कानपुर महानगर के अलावा इटावा झांसी और अन्य जिलों में भी आवास विकास प्लॉट उपलब्ध करा रहा है. एक तरफ जहां हंस पुरम योजना पार्ट 2 में आवास विकास आवासीय प्लाट उपलब्ध करा रहा है तो वही बड़े पैमाने पर व्यवसाय प्लाट भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

हंस पुरम yojna-2 में 23 प्लॉट उपलब्ध हैं, वहीं कमर्शियल प्लॉट की बात की जाए तो केशव पुरम योजना एक में दो कमर्शियल प्लॉट हैं. अंबेडकर पुरम yojna-3 में 16 कमर्शियल प्लॉट हैं, हंस पुरम yojna-2 में छह कमर्शियल प्लॉट आवास विकास उपलब्ध करा रहा है. केशव पुरम में इंस्टिट्यूट खोलने के लिए प्लॉट उपलब्ध हैं, वहीं कम्युनिटी सेंटर खोलने के लिए भी आवास विकास इस बार 3 प्लॉट उपलब्ध करा रहा है. 

आवास विकास की इन योजनाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. लोग बढ़-चढ़कर प्लॉट पाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. आवास विकास परिषद ने इन सभी प्लॉट के लिए बेस्ट प्राइस रखे हैं, ऑनलाइन आवेदन के साथ में निर्धारित राशि जमा करनी होगी. जिसके बाद आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. आवासीय प्लाट के लिए बेस्ट प्राइज की 5 फ़ीसदी राशि जमा करनी होगी जबकि कमर्शियल प्लाट के लिए यह अमाउंट 10 फ़ीसदी का है.

29 नवंबर को ई-बिडिंग कराई जाएगी. जिसकी बोली सबसे अधिक होगी उसे प्लॉट आवंटित कर दिया जाएगा. आवंटन की दशा में आवेदक को 1 महीने के अंदर पूरी पेमेंट जमा करनी होगी. आवेदक यदि ऐसा नहीं करता है तो उसके द्वारा की गई रजिस्ट्रेशन की राशि भी जब्त कर ली जाएगी.

Trending news