Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ में खराब मौसम में भी दर्शन को डटे हजारों श्रद्धालु, चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर अभी रोक
Advertisement

Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ में खराब मौसम में भी दर्शन को डटे हजारों श्रद्धालु, चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर अभी रोक

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड का मौसम चारधाम यात्रा के यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. आपको बता दें केदारनाथ धाम में भारी बर्फबारी के कारण यात्रा पर रोक लगा दी गई है. यहां बर्फ हटाने का काम शुरू हो गया है.

केदारनाथ धाम

हरेंद्र नेगी/रुद्रप्रयाग: देवभूमि उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा में खराब मौसम लगातार बाधा बना हुआ है. भारी बारिश और बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में यात्रा पर रोक लगा दी गई, इसके बाद यात्रियों ने बद्रीनाथ का रुख किया है. बिगड़े मौसम से थोड़ी राहत मिलते ही बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. वहीं, केदारनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर पांच मई तक रोक लगा दी गई है. आपको बता दें कि बीते 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुले थे. इसके अलावा बीते 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले थे.

खराब मौसम के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त
जानकारी के मुताबिक, पहाड़ों पर लगातार खराब मौसम के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यहां तक की चार धाम यात्रा पर भी मौसम का बुरा प्रभाव पड़ा हुआ है. कल से चारधाम यात्रा पर बर्फबारी और भारी बारिश के कारण अग्रिम आदेशों तक रोक दिया गया है. बता दें कि ऋषिकेश और श्रीनगर से आगे यात्रियों को नहीं आने दिया जा रहा है. इसके साथ ही केदारनाथ जैसे भौगोलिक और कठिन मार्ग पर यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

उत्तराखंड में बीच सड़क कैबिनेट मंत्री की दबंगई, कहासुनी के बाद युवक की धुनाई

पुलिस महानिदेशक ने किया निरीक्षण 
मौसम बिगड़ने के करण केदारनाथ धाम में लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है. पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने केदारनाथ का निरीक्षण किया. अपने दौरे के बाद उन्होंने देश-विदेश के श्रद्धालुओं से मौसम ठीक होने तक यात्रा स्थगित करने की अपील की. वहीं, आज सुबह से थोडी बहुत देर तक के लिए बर्फबारी बंद हुई, जिसके बाद बर्फ हटाने का काम शुरू हुआ. हैलीपैड से बर्फ हटाने का काम पोकलैंड से किया जा रहा है. दूसरी तरफ केदारनाथ में टैंट लगाए लोग भी अपने टैंट से बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड में 5 मई तक भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसको लेकर मौसम विभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और यात्रियों से सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की गई है. नैनीताल जिले में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. अब तक 4 ग्रामीण सड़कें बारिश के चलते बाधित हो चुकी हैं, जिनको खोलने का प्रयास जारी है. फिलहाल, बिजली और पेयजल आपूर्ति सामान्य है. नैनीताल जिले के धारी, मुकतेश्वर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. धारी क्षेत्र में करीब 10 परिवारों को सुरक्षित जगह में शिफ्ट किया गया है. वहीं, गौला नदी का जलस्तर अभी सामान्य है.

चारधाम यात्रा में मौसम की मार, भारी बर्फबारी के बीच यात्रा स्थगित करने की अपील, देखे Video

 

Trending news