Chardham Yatra 2023 : चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन, 26-27 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट
Advertisement

Chardham Yatra 2023 : चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन, 26-27 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट

Uttarakhand News: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. बताया जा रहा है इस साल केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने वाले हैं. 

Chardham Yatra 2023 : चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन, 26-27 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट

राम अनुज/देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड की विश्वप्रसिद्ध चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. बता दें कि हर साल पूरी दुनिया से लाखों की संख्या में श्रद्धालु इस पावन यात्रा में शामिल होने आते हैं. इस साल केदारनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए 26 अप्रैल को खुलेंगे. उत्तराखंड सरकार भी यात्रा को संपन्न कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. सचिवालय में हाई लेवल की मीटिंग चल रही है इस मीटिंग में एसडीआरएफ एनडीआरएफ पुलिस ,मेडिकल के साथ में कई विभागों के सीनियर अधिकारी शामिल हैं. बताया जा रहा है यात्रा के लिए सरकार की तरफ से संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दे दिए गए हैं.

आपको बता दें कि इस साल चारधाम यात्रा में शामिल होने के लिए अभी तक 13 लाख से अधिक श्रद्धालु अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. बताया जा रहा है पिछली साल चारधाम यात्रा के दौरान तकरीबन 44 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे. माना जा रहा है कि इस बार यह आंकड़ा बढ़ सकता है. जानकारी के मुताबिक इस साल केदारनाथ धाम के कपाट 26 और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे. वहीं, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे. 

दरअसल, मीटिंग में चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके मद्देनजर चर्चा की जा रही है. इसी साथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मीटिंग में इस बात पर भी मंथन किया जा रहा है कि आखिर में किस तरह से सुरक्षा व्यवस्था की जा सकती है. आपको बता दें जैसे-जैसे चारधाम यात्रा के शुरू होने का समय नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 

आपदाओं से जूझ रहे हिमालय को लेकर जी 20 बैठक में वैज्ञानिकों ने जताई चिंता, दिए यह अहम सुझाव

जानकारी के मुताबिक केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. केदारनाथ हेली सेवा में 25 अप्रैल से 30 अप्रैल तक हुई बुकिंग में मिली गड़बड़ी की जानकारी मिली है. यहां टिकट के ठेकेदारों ने एक दिन में बल्क बुकिंग हुई, जिसमें बड़े स्तर पर टिकट ब्लैकमेलिंग होने की संभावना है. मामला सामने आने के बाद कल शाम सचिवालय में बैठक हुई, जिसमें साइबर सेल और रुद्रप्रयाग जिले को जानकारी देते हुए जांच कराने का फैसला लिया गया. बताया जा रहा है जिन लोगों ने गलत तरीके से बल्क में टिकट बुक किए हैं उन पर एफआईआर दर्ज होगी.

बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख का हुआ ऐलान, देखें महाशिवरात्रि की झलकियां

 

Trending news