Chardham Yatra 2023: मौसम साफ होते ही चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, लोगों को देखते हुए प्रशासन ने किए कड़े इंतजाम
Advertisement

Chardham Yatra 2023: मौसम साफ होते ही चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, लोगों को देखते हुए प्रशासन ने किए कड़े इंतजाम

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. मौसम साफ होने के बाद यात्रा फिर से शुरू हो गई है. यात्रा में श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं.   

चारधाम यात्रा 2023 (फाइल फोटो)

श्रीनगर गढ़वाल: मौसम साफ होने के बाद एकबार फिर चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) ने रफ्तार पकड़ ली है. सार्वजनिक शौचालयों, धर्मशालाओं और रैन बसेरों का भी प्रभारी उपजिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया है. इस दौरान नगर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुचारू रुप से चलाने और जाम की स्थिति न पैदा हो इसके लिए पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही जिला प्रशासन द्वारा यात्रियों को फूड पैकेट भी वितरित किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने इंतजाम किए हैं. साथ ही भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों पर भी नजर रखी जा रही है. 

25 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
आपको बता दें इस साल चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए गए थे. जानकारी के मुताबिक, इस साल चारधाम यात्रा के लिए अब तक 25 लाख श्रद्धालुओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसमें सबसे ज्यादा 8.5 लाख लोगों ने केदारनाथ धाम के दर्शन करने के लिए अपना रजिस्ट्रेसन कराया है. इसके साथ ही बद्रीनाथ के लिए 7 लाख लोग, गंगोत्री धाम के लिए 4 लाख लोग, यमुनोत्री धाम के लिए 4.5 लाख लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. वहीं, हेमकुंड साहिब के लिए एक लाख लोगों ने अपना नामांकन कराया है.

केदारनाथ धाम के कपाट खुले, बर्फबारी के बीच दर्शन के लिए हजारों की संख्या में पहुंचे भोलेनाथ के भक्त

रोजाना 18 से 20 हजार लोग कर रहे दर्शन
जानकारी के मुताबिक रोजाना 18 से 20 हजार लोग केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के दर्शन कर रहे हैं. अब तक 1.5 लाख लोग बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. बद्रीनाथ में अब तक एक लाख से ज्यादा लोग दर्शन कर चुके हैं. इसके साथ ही गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम में 60 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. आपको बता दें चारधाम यात्रा 22 अप्रैल अक्षय तृतीया के शुभ दिन शुरू हुई थी. केदारनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे.

चारधाम यात्रा में मौसम की मार, भारी बर्फबारी के बीच यात्रा स्थगित करने की अपील, देखे Video

 

Trending news