केदारनाथ धाम जाने के लिए 4 हेलीकॉप्टर की सेवा का हुआ अनुबंध, किराए में हुई 818 की बढ़ोतरी
Advertisement

केदारनाथ धाम जाने के लिए 4 हेलीकॉप्टर की सेवा का हुआ अनुबंध, किराए में हुई 818 की बढ़ोतरी

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर सरकार ने अपनी तैयारियों को और तेज कर दिया है. दूसरी तरफ केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा के लिए भी चार कंपनियों के साथ अनुबंध हो चुका है. वहीं, इस बार किराए में बढ़ोतरी भी कर दी गई है.

केदारनाथ धाम जाने के लिए 4 हेलीकॉप्टर की सेवा का हुआ अनुबंध, किराए में हुई 818 की बढ़ोतरी

राम अनुज/उत्तराखंड: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर सरकार ने अपनी तैयारियों को और तेज कर दिया है. दूसरी तरफ केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा के लिए भी चार कंपनियों के साथ अनुबंध हो चुका है. वहीं, इस बार किराए में बढ़ोतरी भी कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक तीन साल बाद हेली कंपनियों ने किराए में बढ़ोतरी की गई है. आइए बताते हैं पूरा मामला.

हेलीकॉप्टर की सेवा देने के लिए अनुबंध किया है
उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने चार निजी कंपनियों को से सिरसी और फाटा हेलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा देने के लिए अनुबंध किया है. केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी फाटा और सिरसी से हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी. मगर इस बार हेलीकॉप्टर के किराए में ₹818 की वृद्धि की गई है.

केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी, फाटा से हेली सेवा का संचालन किया जाता है. यूकाडा ने 2020 में नौ कंपनियों के साथ हेली सेवा संचालन के लिए अनुबंध किया था. 2022 में अनुबंध खत्म होने के बाद इस बार यूकाडा ने नये सिरे से हेली कंपनियों का चयन करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की. फाटा व सिरसी हेलीपैड से चार कंपनियों को हेली संचालन का काम अवार्ड हो गया है. इसमें फाटा से पवन हंस, कैट्रल एविएशन और सिरसी से हिमालयन हेली, कैट्रल एविएशन के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाएगी.

हेलीकॉप्टर के किराए में की गई वृद्धि 
केदारनाथ धाम के लिए चलने वाली हेलीकॉप्टर के किराए में वृद्धि की गई है. इस बार सिरसी हेलीपैड से 5,498 फाटा हेलीपैड से 5,500 में केदारनाथ धाम की सेवा मिलेगी. आपको बता दें कि अप्रैल के पहले सप्ताह में टिकट के लिए बुकिंग शुरू हो सकती है. आपको बता दें कि दार नाथ धाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लगातार चल रही है.

Trending news