बदरीनाथ-केदारनाथ में बाबा के भक्तों ने रचा इतिहास, 50 लाख पार हुआ यात्रियों का आंकड़ा
Advertisement

बदरीनाथ-केदारनाथ में बाबा के भक्तों ने रचा इतिहास, 50 लाख पार हुआ यात्रियों का आंकड़ा

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा पर आने वाले दर्शनार्थियों ने नया रिकॉर्ड बनाया है. पहली बार 50 लाख से ज्यादा यात्री चारधाम के दर्शन करने पहुंचे. जानें किस धाम में कितने यात्रियों ने किए दर्शन?

 

chadham yatra 2023

Dehradun News: चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं के आने का रिकॉर्ड इस साल टूट चुका है. अब तक 50 लाख से अधिक श्रद्धालु चारों धामों में यात्रा कर चुके हैं. उत्तराखंड पुलिस ने एक डाटा जारी किया है, जिसके मुताबिक 50 लाख से अधिक श्रद्धालु इस बार अभी तक बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में यात्रा कर चुके हैं. आपको बता दे कि सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम की यात्रा की है. इसके बाद बद्रीनाथ धाम और फिर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा की है. 

किस धाम में कितने यात्रियों ने किए दर्शन
16 अक्टूबर 2023 तक चारधाम दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 50 लाख के पार पहुंच गयी है. इसके साथ ही लगभग 5 लाख 41 हजार वाहन भी चारधाम पहुंचे हैं. वर्तमान में रिकार्ड स्तर पर यात्री अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं. यात्रा प्रारम्भ होने के बाद केदारनाथ धाम में लगभग 17 लाख 08 हजार, बदरीनाथ धाम में 15 लाख 90 हजार, गंगोत्री में 08 लाख 46 हजार, यमुनोत्री में 06 लाख 94 हजार, हेमकुण्ड साहिब में 01 लाख 77 हजार से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा दर्शन किये जा चुके हैं. श्री हेमुण्ड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं. 

उत्तराखंड मित्र पुलिस
उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा प्रत्येक स्तर पर तीर्थयात्रियों की हर सम्भव सहायता की जा रही है, जिससे उनके मन में देवभूमि की पवित्र आस्था के साथ ही उत्तराखण्ड पुलिस की सकारात्मक छवि की स्मृतियां भी अंकित हो रही हैं. हम सुरक्षित व निर्बाधित चारधाम यात्रा के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- Same Sex Marriage in India: समलैंगिक विवाह पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका, बहुमत से संविधान पीठ ने सुनाया फैसला

71 लाख से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण
उत्तराखंड चारधाम यात्रा अभी चालु है. चारधाम यात्रा के लिए अभी कर 71 लाख  से अधिक तार्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है. इनमें से लगभग 50 हजार लोग दर्शन कर चुके हैं. अधिक बारिश और खराब मौसम के कारण इस बार जून और जुलाई में बहुत बारिश होने की वजह से कई बार यात्रा रोकनी पड़ी  इसका भी यात्रा पर बुरा असर पड़ा. 

लखनऊ में छात्रों का प्रदर्शन
लखनऊ विश्वविद्यालय में उठी छात्रसंघ बहाली की मांग. छात्रों का प्रदर्शन जारी, मौके पर पहुंची पहुंचा पुलिस बल. छात्रों को धरने से उठाने का प्रयास. छात्र अपनी मांग पर अड़े. 

Same Sex Marriage in India: सुप्रीम कोर्ट का समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने से इनकार, इस आधार पर किया खारिज

Trending news