#ZeeOpinionPoll: जानिए किसे CM देखना चाहती है गढ़वाल मंडल की जनता, कौन सी पार्टी है मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1073179

#ZeeOpinionPoll: जानिए किसे CM देखना चाहती है गढ़वाल मंडल की जनता, कौन सी पार्टी है मजबूत

उत्तराखंड में दो मंडल आते हैं गढ़वाल और कुमाऊं. ZEE MEDIA ने DesignBoxed के साथ मिलकर प्री-पोल सर्वे किया है. सर्वे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन दोनों मंडलों में मतदाताओं का झुकाव किसकी ओर है.

पुष्कर सिंह धामी, हरीश रावत.

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में 70 सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे. उत्तराखंड की जनता का मूड इस बार किसके पक्ष में है, यह जानने के लिए ZEE MEDIA ने DesignBoxed के साथ मिलकर प्री-पोल सर्वे किया है. उत्तराखंड में दो मंडल आते हैं गढ़वाल और कुमाऊं. इस सर्वे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन दोनों मंडलों में मतदाताओं का झुकाव किसकी ओर है.

fallback

गढ़वाल मंडल की बात करें तो यहां साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का वोट शेयर 46.41 प्रतिशत, कांग्रेस का वोट शेयर 31.62 प्रतिशत और अन्य का वोट शेयर 21.97 प्रतिशत था. वहीं  ZEE MEDIA ने DesignBoxed के मुताबिक 2022 के विधानसभा चुनाव में गढ़वाल मंडल में भाजपा को 42.60 प्रतिशत, कांग्रेस 38.40 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 13.80 प्रतिशत और अन्य को 5.2 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है.

fallback

गढ़वाल मंडल में इस बार किस पार्टी को कितने प्रतिशत वोट?
ZEE MEDIA-DesignBoxed के सर्वे को ध्यान में रखें तो गढ़वाल मंडल में भाजपा का वोट शेयर 2022 में 2017 के मुकाबले करीब 4 प्रतिशत कम हो रहा है. वहीं, कांग्रेस का वोट शेयर 2017 के मुकाबले 2022 में 6 प्रतिशत के करीब बढ़ रहा है. इसी तरह अन्य का 2017 में 21.97 प्रतिशत वोट शेयर था, जो 2022 में घटकर सिर्फ 5.20 प्रतिशत रह रहा है. गढ़वाल की जनता आम आदमी पार्टी को एक विकल्प के रूप में देख रही है. AAP को 2022 के विधानसभा चुनाव में 13.80 प्रतिशत वोट शेयर मिलता हुआ दिखाई दे रहा है.

fallback

गढ़वाल में भाजपा को करना पड़ेगा एंटी इंकम्बेंसी का सामना?
DesignBoxed के नरेश अरोड़ा गढ़वाल मंडल में इस बार भाजपा का वोट शेयर घटने के पीछे मुख्य कारण एंटी इंकम्बेंसी यानी सत्ता विरोधी लहर को मानते हैं. उनका कहना है कि गढ़वाल मंडल हमेशा से भाजपा का गढ़ रहा है. पिछले चुनाव में भाजपा ने इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया था. लेकिन इस बार उसे पांच साल सरकार चलाने के बाद थोड़ी बहुत एंटी इंकम्बेंसी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि भाजपा के वोट शेयर में इतनी कमी होती नहीं दिखाई दे रही कि उसे सीटों का बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़े.

fallback

गढ़वाल की 41 में से किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रहीं?
ZEE MEDIA-DesignBoxed के सर्वे में गढ़वाल मंडल की कुल 41 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 22 से 24 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 15 से 17 सीटें मिलने का अनुमान हैं. ZEE MEDIA-DesignBoxed के सर्वे में आम आदमी पार्टी का वोट शेयर भले ही 14 प्रतिशत के आस पास दिखाई दे रहा है, लेकिन उसे 0 से 1 सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है. अन्य को भी 0 से 1 सीट मिलने का अनुमान है.

fallback

किसे अगला CM बनते देखना चाहती है गढ़वाल की जनता?
गढ़वाल की जनता ने ZEE MEDIA-DesignBoxed के सर्वे में मुख्यमंत्री के लिए अपनी पसंद भी जाहिर की है. गढ़वाल मंडल की 23 प्रतिशत जनता पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती है. वहीं, 43 प्रतिशत लोग कांग्रेस के कद्दावर नेता हरीश रावत को उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. भाजपा नेता अनिल बलूनी को गढ़वाल मंडल की 17 प्रतिशत जनता उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती है. आम आदमी पार्टी के नेता अजय कोठियाल को सिर्फ 8 प्रतिशत गढ़वाली सीएम के रूप में देखना चाहते हैं. वहीं  9 प्रतिशत गढ़वाली उपरोक्त में से किसी को सीएम नहीं देखना चाहते, बल्कि नया चेहरा चाहते हैं.

Disclaimer: यह सिर्फ ओपिनियन पोल है, जिसमें गढ़वाल मंडल लोगों की राय शामिल की गई है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए. चुनाव में जनता की राय सर्वोपरि है. 

WATCH LIVE TV

Trending news