Yoga For Thighs And Hips: कमर के नीचे के हिस्से पर बढ़ रहा फैट, रोज करें ये दो योगासन और बनें शिल्पा शेट्टी जैसा फिट
Advertisement

Yoga For Thighs And Hips: कमर के नीचे के हिस्से पर बढ़ रहा फैट, रोज करें ये दो योगासन और बनें शिल्पा शेट्टी जैसा फिट

Yoga For Lower Body Weight Loss:  अगर आप अपने लोअर बॉडी पार्ट के फैट को कम करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे आसान योग बता रहे हैं जिसके चलते आप आसानी से चर्बी कम कर सकते हैं...

 

Yoga For Thighs And Hips: कमर के नीचे के हिस्से पर बढ़ रहा फैट, रोज करें ये दो योगासन और बनें शिल्पा शेट्टी जैसा फिट

Yoga For Lower Body Weight Loss: बदलती हुई लाइफस्टाइल और हमारे खानपान से शरीर में बदलाव होते हैं, जिसका नतीजा होता है हमारे शरीर पर अतिरिक्त चर्बी चढ़ जाती है. कुछ लोगों की अपर बॉडी पर फैट तो कुछ की लोअर बॉडी पर फैट जमा हो जाता है. बात करें महिलाओं की तो उनपर इसका असर ज्यादा देखा गया है. खासकर हिप्स और थाईज पर वसा जल्दी चढ़ती है. शरीर पर मोटापा बहुत जल्दी चढ़ जाता है जबकि उसको कम करना उतना ही मुश्किल है. इस रिपोर्ट में हम आपको घर बैठे एक्सरसाइज के जरिए कैसे कम करें वजन के बारे में बताने जा रहे हैं.

नियमित एक्सरसाइज और योग से कम होगा मोटापा
अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो हिप्स और थाईज पर चढ़ा मोटापा धीरे-धीरे कम हो जाएगा. मोटापा सबसे जल्दी आता है और सबसे मुश्किल से कम होता है.हम आपको यहां पर कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने से आप अपने में फर्क जरूर महसूस करेंगे. 

सर्वविदित है कि योग से शरीर निरोग रहता है. यहां पर हम आपको योग के दो सरल आसन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. ये आसन आपका वजन घटाने के साथ, मन को शांति, शरीर को थकान से मुक्ति दिला देगा. योग करने वाले लोग हमेशा स्वस्थ दिखाई देते हैं. आइए जानते हैं इन आसनों के बारे में.

Yoga Benefits: प्रेग्नेंसी के बाद ये 5 आसान शरीर को बनाते हैं सुडौल, फिर बनेगी आलिया जैसी छरहरी काया

बद्ध त्रिकोणासन
इस योगासन को करने के लिए आप पहले दोनों पैरों को गैप देकर खड़े हो जाएं. फिर दाएं पैर को दाईं ओर मोड़कर रखें और दाएं तरफ झुक जाएं. अब अपने कंधे की ऊंचाई जितना दोनों हाथों को बगल में फैलाएं. इसके बाद गहरी सांस लें और दाईं तरफ झुकें. आपकी नजर नज़र सामने की तरफ रखें. फिर दाएं हाथ से दाएं पैर को छूने की कोशिश करें. अपना बायां हाथ ऊपर की तरफ ले जाएं. अपनी आंखों को बाएं हाथ की उंगलियों की तरफ रखें. फिर इसके बाद सीधे हो जाएं. और इसी तरह दूसरे हाथ से भी एक्सरसाइज करें. इस आसान को आप 20-21 बार तक करना है.

गत्यत्मक अंजनेयासन
इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब अपने बाएं पैर को पीछे की तरफ लेकर जाएं और दाहिने पैर के तलवे को जमीन पर रखें. इसके बाद दोनों हाथों को सिर के ऊपर की ओर लेकर जाएं और मिला लें.फिर धीरे धीरे पीछे की ओर झुकने का प्रयास करें.जितना पीछे जा सकें उतना ले जाएं.  अपने हाथों को भी लेकर जाएं. करीब 30 सेकंड तक इसी पोजीशन में रहें और फिर खड़े हो जाएं. इससे आपकी लोअर बॉडी का वजन कम होने लगेगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अपनों को नए साल पर इन खास मैसेज से भेजें नए साल की शुभकामनाएं

Hair Vitamins: सर्दियों में Vidya Balan की तरह संवारना है बाल, तो ये पांच Vitamins डाइट में करें शामिल, लोग कहेंगे वाह

Kareena Beauty secret: ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करती हैं करीना कपूर खान! महंगे प्रोडक्ट नहीं बस ये करती है इस्तेमाल

Trending news