ठंड खत्म होने को है, खाने-पीने की आदत में कर लें ये बदलाव
Advertisement

ठंड खत्म होने को है, खाने-पीने की आदत में कर लें ये बदलाव

मौसम में हो रहे बदलाव का असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है. यदि आपने अपने खानपान में ध्यान नहीं दिया तो आपकी हेल्थ पर इसका नुकसान होना तय है. आइए जानते हैं ठंड खत्म होने के साथ हमें क्या करना चाहिए.

ठंड खत्म होने को है, खाने-पीने की आदत में कर लें ये बदलाव

लखनऊ : प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 23-26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने लगा है. ठंड के सितम से भले ही राहत मिलने लगी है लेकिन मौसम के बदलाव के साथ खान-पान का सही ख्याल रखना ही बेहद जरुरी है. यदि ऐसा नहीं किया तो डीहाइड्रेशन, स्किन बर्न, फीवर और हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मियों में सीजनल डाइट फॉलो करना आवश्यक होता है. मौसम के अनुकूल ताजे फल-सब्जियों का सेवन करें. इनमें हेल्थ के लिए जरुरी विटामिन, मिनरल, एन्जाइम्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं.मौसमी फलों में हमारे शरीर प्राकृतिक रोग प्रतिरोधक तत्व पाए जाते हैं. इनमें उपचार करने की क्षमता भी होती है.

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक यह फाल्गुन का महीना है. इसमें कई त्योहार भी आएंगे. महाशिवरात्री, होलिका दहन आदि. ऐसे में त्याहोरों के दौरान खानपान का ध्यान रखें. व्रत के दौरान ऐसे फल खाएं जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहे. मौसम में गर्मी बढ़ेगी, जिससे शरीर में पानी और नमक की कमी हो सकती है. इससे डीहाइड्रेशन, क्रैम्प, थकावट और लो ब्लड प्रेशर की आशंका रहती है. ऐसे में सबसे पहले शरीर में पानी की कमी न होने दें.

 यह भी पढ़ें: यूपी की जेल में बंद हजारों कैदियों को SC ने दी खुशखबरी, रिहाई का रास्ता होगा साफ

दोपहर के समय कुछ देर के लिए आराम करना चाहिए. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक तापमान और गर्मी बढ़ने से हमारा शरीर तनाव में चला जाता है. इससे हाइपर टेंशन, ध्यान भंग, नींद न आना, स्किन सेंसिटिविटी और विटामिन-मिनरल की कमी को बढ़ावा दे सकता है. 

गर्मी में आपके शरीर को ऐसे पौष्टिक आहार की जरूरत होती है जो पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरा हो. यानी एक ऐसी आहार जो पूरे दिन हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार हो.

Watch:बीच बाजार दुकानदारों ने उतारा मनचले की आशिकी का भूत

Trending news