Testosterone Hormone:इस हार्मोन की कमी से हो सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी खराब, ऐसे करें बचाव
Advertisement

Testosterone Hormone:इस हार्मोन की कमी से हो सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी खराब, ऐसे करें बचाव

पुरुषों की अधिकतर बीमारियों की वजह शरीर में पाया जाने वाला टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन होता है, जिसकी कमी से ज्यादा थकान, बाल गिरना, कामेच्छा में कमी, मूड स्विंग होना और मसल लॉस जैसी समस्याएं सामने आती हैं.

Testosterone Hormone:इस हार्मोन की कमी से हो सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी खराब, ऐसे करें बचाव

Testosterone Hormone: बदलते वक्त के साथ पुरुषों की बीमारियों में भी इजाफा हुआ है. पुरुष कई तरह की शारीरिक कमजोरी का शिकार हो रहे हैं. अधिकतर बीमारियों की वजह पुरुषों के शरीर में पाए जाने वाला टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन होता है, जिसकी कमी से ज्यादा थकान, बाल गिरना, कामेच्छा में कमी, मूड स्विंग होना और मसल लॉस जैसी समस्याएं सामने आती हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए है. 

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन क्या है
टेस्टोस्टेरॉन, पुरुषों के शरीर में पाया जाने वाला सेक्स हार्मोन है, जिसका उत्पादन टेस्टिकल्स में होता है. यह पुरुषों में सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा को बढ़ाने के लिए उत्तरदायी होता है. इसे सेक्‍स हार्मोन भी कहा जाता है.टेस्‍टोस्‍टेरॉन शरीर को कई रोगों से बचाने, मांसपेशियों और कोलेस्ट्रोल को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है. 

कलौंजी वाला दूध पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं! फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ कमजोरी करता है दूर...

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के कम होने के कारण
फास्ट फूड और तैलीय भोजन का ज्यादा सेवन, शराब , सिगरेट का ज्यादा इस्तेमाल टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के कम होने के प्रमुख कारणों में से एक है. डायबिटीज होने पर भी इस हार्मोन में कमी आती है. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें इंजेक्शन, दवाएं और सर्जरी से इलाज किया जाता है, जो ऐसी स्थति में भी आपके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन कम हो सकता है. 

दिखाई देते हैं ये लक्षण
पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल में कमी होने पर हद से ज्यादा थकान का होना, बाल गिरना, कामेच्छा में लगातार कमी आना, मूड स्विंग होना, मोटापा, मसल डिस्ट्रोफी  चिड़चिड़पन और मसल लॉस जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. 

Spinach Benefits: पालक के फायदे जान लेंगे तो रोज खाएंगे, इस हरी सब्जी से पुरुषों में बढ़ता है स्पर्म काउंट, जानें और भी चमत्कारी फायदे

 

ऐसे करें बचाव
पुरुष हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. पालक जैसी हरी पत्‍तेदार सब्जियों के सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. शहद में बोरॉन होता है जो एक नैचुरल मिनरल है. इसके नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है.

Watch live TV

Trending news