Vyapam Scam: व्यापम घोटाले से सुर्खियों में आया था शिक्षा माफिया का नाम, योगी सरकार ने किया बड़ा एक्शन...
Advertisement

Vyapam Scam: व्यापम घोटाले से सुर्खियों में आया था शिक्षा माफिया का नाम, योगी सरकार ने किया बड़ा एक्शन...

UP News: उत्तर प्रदेश में व्यापम घोटाले से सुर्खियों में आए शिक्षा माफिया पर योगी सरकार ने बड़ा एक्शन किया है. प्रयागराज के कुख्यात शिक्षा माफिया डॉक्टर केएल पटेल के अवैध साम्राज्य के खिलाफ प्रयागराज प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति जप्त कर ली है.

Vyapam Scam: व्यापम घोटाले से सुर्खियों में आया था शिक्षा माफिया का नाम, योगी सरकार ने किया बड़ा एक्शन...

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में माफिया और अपराधियों के अवैध साम्राज्य के खिलाफ योगी सरकार की कार्रवाई लगातार जारी है. इसके तहत प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद और उसके गिरोह के अवैध साम्राज्य के खिलाफ बड़ी कार्रवाई चल रही है. वहीं, आज प्रयागराज के कुख्यात शिक्षा माफिया डॉक्टर केएल पटेल के अवैध साम्राज्य के खिलाफ प्रयागराज प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति जप्त कर ली. बता दें कि इस माफिया का नाम व्यापम घोटाले में भी सामने आया था. वहीं, आज व्यापम घोटाले मामले में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 5 दोषियों को 7 साल कैद की सजा सुनाई है.

व्यापम घोटाले में आया था नाम
आपको बता दें कि शिक्षा माफिया के शिवकुटी थाना क्षेत्र के ममफोर्डगंज स्थित दो मकानों को कुर्क किया गया, जिसका बाजार मूल्य तकरीबन 10 करोड़ रुपये आंका गया है. बता दें कि गैंगस्टर एक्ट के तहत कुर्क की ये कार्रवाई की गई है. कुर्की से पहले प्रशासन ने ढोल नगाड़े और ड्रम बजा कर मुनादी कराई, जिसके बाद सार्वजनिक घोषणा करते हुए मकान को सील कर दिया गया.

पटेल के खिलाफ 2 साल पहले दर्ज हुआ था मामला
आपको बता दें कि संगम नगरी प्रयागराज के शिक्षा माफिया डॉक्टर केएल पटेल के खिलाफ 2 साल पहले प्रयागराज के सोरांव थाने में गैंगस्टर के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था. फिलहाल, डॉक्टर केएल पटेल जेल में बंद है. शिक्षा माफिया पर 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती, यूपीटीईटी और मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाला समेत कई अन्य भर्ती परीक्षाओं में भी धांधली का आरोप है. भर्ती परीक्षाओं में धांधली के आरोपों के बाद हुई गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसके अवैध साम्राज्य को खंगालना भी शुरू कर दिया था, जिसमें आज करीब दस करोड़ कीमत की संपत्ति को कुर्क किया गया है.

मामले में एसपी सिटी प्रयागराज ने दी जानकारी
इस मामले में एसपी सिटी प्रयागराज संतोष कुमार मीणा ने जानकारी दी. शिक्षा माफिया डॉ केएल पटेल का मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाले में भी नाम सामने आया था. इसके अलावा यूपी की कई सरकारी भर्तियों में भी धांधली कराने समेत कई गंभीर आरोप में मुकदमा दर्ज है. मौजूदा समय में डॉक्टर केएल पटेल जेल में बंद है. उसके गिरोह से जुड़े कई सदस्यों की भी प्रयागराज पुलिस ने गिरफ्तारी की कार्रवाई की है. 

व्यापम घोटाले मामले में 5 दोषियों को 7 साल की कैद
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश व्यापम घोटाला मामले में सीबीआई कोर्ट में आज सुनवाई हुई. सीबीआई की विशेष अदालत ने इस मामले में 5 लोगों को दोषी पाया है. स्पेशल कोर्ट ने इन सभी को 7 साल कैद की सजा सुनाई है. इसके अलावा 10,000 रुपये का अर्थदंड भी लगाया गया है. वहीं, कोर्ट ने 2 सह-आरोपियों को ठोस सबूत न होने पर रिहा दिया गया है. बता दें कि स्पेशल कोर्ट में आज कुल 32 गवाहों से जिरह हुई.  इन गवाहों की गवाही और घोटाले से जुड़े 200 पन्नों के दस्तावेजों को आधार बनाया दोषियों को सजा दी गई. बता दें कि न्यायमूर्ति नीतिराज सिंह सिसोदिया ने मामले की सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया.

WATCH: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर !

 

Trending news