Kitchen Vastu Tips: अगर आपके किचन में लगा है काला ग्रेनाईट, तो हो सकता है अशुभ, जानें उपाय
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: अगर आपके किचन में लगा है काला ग्रेनाईट, तो हो सकता है अशुभ, जानें उपाय

वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में काफी महत्व है. घर बनाते वक्त भी हम वास्तु का बाकायदा ध्यान रखते हैं. आज हम आपको किचन बनाते समय वास्तु के अनुसार ध्यान दी जाने वाली कुछ बातें बताएंगे. क्योंकि किचन हमारे घर का एक खास हिस्सा होता है.

Kitchen Vastu Tips: अगर आपके किचन में लगा है काला ग्रेनाईट, तो हो सकता है अशुभ, जानें उपाय

Vastu Tips for Kitchen: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में काफी महत्व है. घर बनाते वक्त भी हम वास्तु का बाकायदा ध्यान रखते हैं. आज हम आपको किचन बनाते समय वास्तु के अनुसार ध्यान दी जाने वाली कुछ बातें बताएंगे. क्योंकि किचन हमारे घर का एक खास हिस्सा होता है. इसलिए वहां सकारात्मक ऊर्जा का होना अतिआवश्यक है. आमतौर पर घरों में गंदगी से बचने के लिए हम किचन के प्लेटफॉर्म या फर्श पर काले रंग का ग्रेनाइट लगवा देते हैं, लेकिन इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं.

किचन में काले रंग का पत्थर लगवाने से बचें
वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में काले रंग का पत्थर लगवाने से बचना चाहिए. वास्तुशास्त्र के जानकारों की माने तो काले रंग के प्रयोग से किचन में नकारात्मकता आती है. इसके दुष्प्रभाव के कारण घर में आर्थिक हानि होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

किचन में हों काले पत्थर तो करें ये उपाय 
वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा नहीं है कि अगर आपके किचन में काले पत्थर का इस्तेमाल हुआ है तो उसे तोड़ दें. लेकिन उसकी नकारात्मकता को कम करने के लिए उपाय जरुर करें. इसके लिए आप किचन में छोटे पौधे, आर्टिफिशियल पौधों के गमले रख सकते हैं. जिससे किचन का वातावरण सकारात्मक हो जाएगा.

किस बर्तन में पानी पीने से मिलता है गजब का फायदा, इन बातों को ध्यान में रखकर ही खरीदें

रसोई में बेहद जरुरी है सकारात्मक वातावरण 
वास्तु के अनुसार ऐसा इसलिए करना चाहिए, क्योंकि घर की गृहिणी का अच्छा खासा समय रसोई में बीतता है. इसके लिए बेहद जरुरी है कि वहां का वातावरण सकारात्मक हो. ऐसा इसलिए भी, क्योंकि रसोई के वातावरण का असर खाने के जरिए सीधा पूरे घर पर पड़ता है.

किचन के लिए पत्थर का चुनाव करते समय रखें खास ख्याल 
वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन के लिए पत्थर का चुनाव करते समय कुछ खास ख्याल रखना चाहिए. जिससे धनहानि और नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सके. हालांकि ग्रेनाइट और मार्बल का सिलेक्शन हमारी आर्थिक स्थिति पर भी निर्भर करता है. 

ये हैं रसोई घर के निर्माण के समय ध्यान देने योग्य बातें-

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन की दीवारों या स्लैब पर कभी भी काले ग्रेनाईट का इस्तेमाल न करे. इसके लिए सफेद पत्थर, हरा या किसी अन्य रंग के ग्रेनाईट का इस्तेमाल कीजिए.

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला किचन का प्लेटफॉर्म कभी भी उत्तर या पश्चिम दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए. ना ही उत्तर या पश्चिम दिशा की दीवारों से जुड़ा हुआ हो.

3. वास्तु के अनुसार रसोई में डाइनिंग टेबल नहीं रखना चाहिए. इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं.

4. अगर आपको डाइनिंग टेबल रखना बहुत जरुरी है, तो इसे पश्चिम दिशा या उत्तर पश्चिम दिशा में ही रखे. साथ ही वास्तु शास्त्र के  जानकार की एडवाइस जरूर लें.

5. वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में चूल्हा और सिलेंडर किचन की दक्षिण पूर्व दिशा में ही रखें.

6. अगर आपके किचन में माइक्रोवेव है, तो उसे सही दिशा में लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार माइक्रोवेव को दक्षिण पूर्व दिशा में ही रखें.

डिस्क्लेमर - जी मीडिया इस दावे की पुष्टि नहीं करता. यह आर्टिकल सामान्य सूचनाओं पर आधारित है.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news