Vastu Tips: घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि, बस मेन गेट पर करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1232618

Vastu Tips: घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि, बस मेन गेट पर करें ये उपाय

घर की साफ-सफाई के हिसाब से, मेन गेट के बेहद खास होता है, यहां साफ-सफाई और दिशा के साथ ही सामने पानी का छिड़काव करना अच्छा माना जाता है. वास्तु के हिसाब से भी ऐसा करने के कई फायदे होते हैं. इस छोटे से उपाय को अपनाकर आप अपने घर में खुशहाली ला सकते हैं. 

Vastu Tips: घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि, बस मेन गेट पर करें ये उपाय

Vastu Tips: घर की साफ-सफाई के हिसाब से मेन गेट के बेहद खास होता है, यहां साफ-सफाई और दिशा के साथ ही सामने पानी का छिड़काव करना अच्छा माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, स्वच्छ घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में कुछ और उपाय भी बताए गए हैं, जिनका पालन करने से नकारात्मकता दूर होती है और घर की सुख शांति बनी रहती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ उपाय लेकर आए हैं.

घर का मुख्य द्वार
घर का मुख्य द्वार हमेशा उत्तर-पूर्व की ओर या फिर दक्षिण-पूर्व की ओर होना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है और घर में सुख व शांति आती है. साथ ही मुख्य द्वार पर रोशनी की व्यवस्था भी होनी चाहिए, ऐसा कहा जाता है कि अंधेरी जगह में माता लक्ष्मी नहीं रुकती. इसलिए घर के मुख्य द्वार को साफ और रोशनी युक्त रखना चाहिए. 

Kitchen Hacks: किचन को इस ट्रिक से बनाएं Clean And Clear, देखने वाले रह जाएंगे दंग, चुटकियों में होगा कमाल

 

तांबे के लोटे से करें जल का छिड़काव
हर दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद घर के मुख्य द्वार के सामने पानी का छिड़काव करना चाहिए. तांबे के लोटे से जल का छिड़काव करना ज्यादा लाभदायक होता है. तांबे को पवित्र माना जाता है साथ ही डॉक्टर भी तांबे के बर्तन में पानी रखकर सुबह इसका पानी पीने की सलाह देते हैं. यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद होता है. तांबे के लोटे से मुख्य द्वार पर पानी का छिड़काव करने से घर के बाहर मौजूद सारे कीटाणु नष्ट हो जाते हैं. इससे घर के आस-पास का वातावरण तो साफ होता ही है. वास्तु के अनुसार ये उपाय करने से घर में धन-धान्य बढ़ता है और नकारात्मकता दूर होती है. 

 

हल्दी वाले पानी का मुख्य द्वार पर छिड़काव
हल्दी का उपयोग किचन से पूजा तक कई कामों के लिए किया जाता है. घर के मुख्य दरवाजे की देहरी को रोज सुबह पानी में हल्दी मिलाकर धोने से नकारात्मकता दूर होती है और आस-पास का माहौल साफ होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट की देहरी पर ये उपाय करने से सकारात्मकता का वास होता है और घर में खुशियां आती हैं.  

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. zee upuk इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Watch live TV

Trending news