Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1208759

Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Vastu Tips for Dustbin: यह सभी जानते हैं कि घर की पूर्व दिशा भगवान सूर्य के नाम होती है. इसलिए इस दिशा में भूलकर भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. इससे जीवन में तनाव बढ़ता है और अकेलापन महसूस होने लगता है. इसी के साथ काम में भी बाधा आने लगती है.

Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Vastu Tips For Dustbin: वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में रखी हर चीज की एक सही दिशा होती है. अगर वह वस्तु गलत दिशा में रखी है तो आपको नुकसान पहुंचा सकती है और अगर ठीक जगह रखी है तो आपके घर को खुशियों से भी भर सकती है. इन्हीं चीजों में से एक है कचरा फेंकने वाला डिब्बा यानी कूड़ेदान. अगर घर का डस्टबिन वास्तु के हिसाब से सही जगह नहीं रखा गया है तो कई परेशानियां घर के सदस्यों को घेर सकती हैं. इस खबर के माध्यम से जानिए वास्तु के हिसाब से क्या है कूड़ेदान की सही और शुभ दिशा...

Aaj Ka Rashifal: जरूरी कामों में जल्दबाजी न करें मीन राशि के लोग, उधार देने से बचे कारोबारी, शनिदेव कर सकते हैं परेशान, पढ़ें राशिफल

शिव की दिशा में कभी न रखें 
कहा जाता है कि घर की उत्तर पूर्व दिशा वह जगह है, जहां सबसे ज्यादा पॉजिटिव एनर्जी बनती है. यह दिशा भगवान कुबेर की दिशा कही जाती है. वहीं, यहां शिव भी वास करते हैं. ऐसे में घर की उत्तर पूर्व दिशा में कभी भी डस्ट बिन नहीं रखना चाहिए. इससे घर में निगेटिव एनर्जी का प्रवाह होता है और आर्थिक तंगी के साथ शारीरिक समस्याएं घेरना शुरू कर सकती हैं.

आग्नेय कोण में कभी न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण-पूर्व दिशा काफी शुभ मानी गई है. इसे आग्नेय कोण कहा जाता है, यानी यह अग्नि से संबंधित है. अगर इस दिशा में आपने कचरा रखना शुरू किया तो आय नहीं बढ़ती और व्यय ज्यादा हो जाता है. बिना वजह पैसे खर्च होने लगते हैं.

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी खरीदने का सबसे सही समय, आई भारी गिरावट

भगवान सूर्य की दिशा में न रखें 
यह सभी जानते हैं कि घर की पूर्व दिशा भगवान सूर्य के नाम होती है. इसलिए इस दिशा में भूलकर भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. इससे जीवन में तनाव बढ़ता है और अकेलापन महसूस होने लगता है. इसी के साथ काम में भी बाधा आने लगती है.

यमराज की दिशा में न रखें
घर की दक्षिण दिशा यमराज की होती है. यही वजह है कि इस दिशा में भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. इससे दरिद्रता बढ़ जाती है और मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं. वहीं, यह भी कहा जाता इससे करियर में कई तरह की परेशानियां आती हैं.

Benefits of Curd: पुरुषों के लिए रामबाण है दही, सीमेन क्वालिटी में सुधार के साथ मिलेंगे ये फायदे

भगवान कुबेर की दिशा में कभी न रखें
क्योंकि घर की उत्तर दिशा भगवान धनकुबेर की होती है, इसलिए इस दिशा में कूड़ादान रखना किसी अपराध से कम नहीं है. ऐसा करने से मानसिक, आर्थिक और शारीरिक समस्याएं बढ़ने लगती हैं और बिजनेस में भी नुकसान होता है. 

यह है कूड़ादान रखने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर की दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा में कुड़ेदान रखा जा सकता है.

डिसक्लेमर: इस आर्टिकल में लिखी किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि Zee UPUK नहीं करता. मान्यताओं और पंचांग के आधार पर इकट्ठा की गई ये जानकारी हम महज सूचना की तरह पहुंचा रहे हैं. इन्हें मानना या न मानना केवल आप पर निर्भर करता है. किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पहले अपने भरोसेमंद विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news