Varanasi Tourism: बनारस में घूमने के लिए ये 4 जगहें हैं बेमिसाल, यहां घूमें, आ जाएगा मजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1278087

Varanasi Tourism: बनारस में घूमने के लिए ये 4 जगहें हैं बेमिसाल, यहां घूमें, आ जाएगा मजा

Varanasi Tourism: वाराणसी आने वाले ज्यादातर तीर्थ यात्रियों और सैलानियों का स्वागत सबसे पहले इसी घाट से होता है. ये घाट सबसे प्राचीनतम घाटों में से एक माना जाता है. आप चाहे काशी विश्वनाथ के दर्शन को आए हों, गंगा स्नान करने या विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती देखने, यहां एक साथ सारे काम किए जा सकते हैं. खासकर शाम को यहां का नजारा देखते ही बनता है.

Varanasi Tourism: बनारस में घूमने के लिए ये 4 जगहें हैं बेमिसाल, यहां घूमें, आ जाएगा मजा

Banaras Tourism: प्राचीन मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध वाराणसी शहर, भारतीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. वाराणसी के पास कई धार्मिक स्थल, ट्रैकिंग स्पॉट और वन्यजीव अभयारण्य हैं, जो इस जगह की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं. यह शहर भगवान शिव की नगरी के नाम से मशहूर है. तो अगर आप भी वाराणसी के आसपास की जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही खास जगहें...

1. दशाश्वमेध घाट

वाराणसी आने वाले ज्यादातर तीर्थ यात्रियों और सैलानियों का स्वागत सबसे पहले इसी घाट से होता है. ये घाट सबसे प्राचीनतम घाटों में से एक माना जाता है. आप चाहे काशी विश्वनाथ के दर्शन को आए हों, गंगा स्नान करने या विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती देखने, यहां एक साथ सारे काम किए जा सकते हैं. खासकर शाम को यहां का नजारा देखते ही बनता है.

Uttarakhand Tourism: घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन खूबसूरत वादियों से बेहतर कुछ नहीं...

2. काशी विश्वनाथ मंदिर
अगर आप वाराणसी जाएं और काशी विश्वनाथ मंदिर न जाएं, तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी. क्योंकि यही वो मुख्य मंदिर है जहां, 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग यहां भी स्थापित है. लगभग 200 साल पुराने इस मंदिर का इतिहास अपने आप में बेहद खास है. मंदिर के ठीक बगल में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर भी अब विवाद सुर्खियों में बना हुआ है और अब तो ये मामला कोर्ट तक पहुंट गया है.

 

3. संकट मोचन मंदिर
अगर हम मंदिरों की बात करें तो काशी विश्वनाथ के बाद संकट मोचन मंदिर का नाम ही आता है. कहा जाता है कि इस मंदिर को रामचरित मानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास जी ने अपने वाराणसी प्रवास के दौरान बनवाया था. इस मंदिर में स्थापित मूर्ति को देखकर ऐसा लगता है, जैसे साक्षात् हनुमान जी विराजमान हैं. यहां पर सुबह 4 बजे और रात  9 बजे आरती होती है. आरती में शामिल होना अपने आप में सौभाग्य की बात होती है.

Lucknow Tourism: यूपी की राजधानी की खास है बात, यह नहीं घूमे तो क्या घूमे जनाब!

4. सारनाथ
दशाश्वमेध घाट से थोड़ी ही दूर पर स्थित है, सारनाथ. कहा जाता है कि भगवान बुद्ध 528 ईसापूर्व में यहां आए थे और पहली बार यहीं पर उन्होंने अपने 5 शिष्यों को ज्ञान दिया था. यहां आकर आपको एक अलग ही प्रकार का वातावरण और शांति देखने को मिलेगी. कभी शिक्षा का एक बड़ा केंद्र रह चुके इस स्थान पर चीनी यात्री फाह्यान भी आ चुका है, जिसके बारे में उसने आपने कई किताबों में जिक्र किया है. अब यहां पर आपको मुख्य स्मारक के रूप में एक स्तूप देखने को मिलेगा, जिसका नाम है धमेख. यहां पर आपको बौद्ध धर्म को नजदीक से देखने समझने का मौका मिलेगा. इसके अलावा, अशोक स्तंभ हिरणों का एक पार्क और पुरातत्व विभाग के संग्रहालय मुख्य आकर्षण केंद्र हैं. 

तो ये थे वाराणसी के मुख्य पर्यटन स्थल. अगर आप भी यहां आने का मन बना रहे हैं, तो इन जगहों पर जरूर जाएं.

UP BJP President: स्वतंत्र देव सिंह के बाद ये हैं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के नए दावेदार?

Trending news