यूपी में 100 रुपये तक बढ़ेगा बसों का किराया, जानें कब से करनी होगी जेब ज्यादा ढीली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1445145

यूपी में 100 रुपये तक बढ़ेगा बसों का किराया, जानें कब से करनी होगी जेब ज्यादा ढीली

 जल्दी ही बसों का किराया महंगा हो जाएगा और इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. इसे मंजूरी के लिए शासन के पास भी भेज दिया गया है. 

यूपी में 100 रुपये तक बढ़ेगा बसों का किराया, जानें कब से करनी होगी जेब ज्यादा ढीली

लखनऊ: यूपी की रोडवेज बसों में सफर करने वाले लोगों को अब आने वाले समय में महंगाई का झटका लग सकता है. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम अपने यात्रियों पर बोझ डालने की तैयारी में जुटा हुआ है. जल्दी ही बसों का किराया महंगा हो जाएगा और इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. इसे मंजूरी के लिए शासन के पास भी भेज दिया गया है. अब यात्रियों की जेब पर करीब 70 से 100 रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है.

20 पैसे तक प्रति किलोमीटर तक महंगा हो जाएगा किराया
शासन से मंजूरी मिलने के बाद प्रति किलोमीटर सफर 20 पैसे तक महंगा हो जाएगा. यानी अब 100 किलोमीटर की यात्रा करने पर पैसेंजर को 120 रुपये देने पड़ सकते हैं. आगरा और वाराणसी जैसे शहरों का किराया 70 से 100 रुपये बढ़ सकता है. परिवहन निगम के अधिकारी के मुताबिक पिछले दिनों मंत्री के साथ बैठक में इसको लेकर चर्चा हो चुकी है.

शासन को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि बसों के रख-रखाव का खर्च बढ़ गया है. हालात ये है कि है कि डीजल और बसों के मेंटेनेंस कराने में बजट बड़ी परेशानी पैदा कर रहा है. इससे उभरने के लिए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है.

तीन साल बाद बढ़ेगा किराया
बता दें कि यूपी रोडवेड का किराया लगभग तीन साल बाद बढ़ेगा. कोविड के चलते दो साल से कोई प्रस्ताव शासन के पास नहीं गया था. अब जाकर ये प्रस्ताव गया है तो उसके लागू होने में करीब दो महीने का समय लग सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि बढ़ा हुआ रेट जनवरी 2023 तक लागू हो सकता है. इसका मतलब है कि बोझ यूपी की जनता से लिया जाएगा.

साधारण बसों में भी ऑनलाइन सीट बुकिंग
इसके अलावा एसी बसों की तर्ज पर अब यात्री परिवहन निगम की साधारण बसों में भी ऑनलाइन सीट बुक कर सकेंगे. यह सेवा 1500 बसों में शुरू कर दी गई है. अगले पांच दिन में ऐसी 3500 बसों में यह व्यवस्था लागू कराने का लक्ष्य है.

मेट्रो की तरह ट्रेनों में होंगे 'पिंक कोच', जानें रेलवे महिलाओं के स्पेशल कोच में क्या-क्या सुविधाएं देगा

Trending news