UP DGP: यूपी में 1 साल बाद स्थायी डीजीपी को लेकर मुहिम फिर शुरू, क्या IPS विजय कुमार को मिलेगा सेवा विस्तार
Advertisement

UP DGP: यूपी में 1 साल बाद स्थायी डीजीपी को लेकर मुहिम फिर शुरू, क्या IPS विजय कुमार को मिलेगा सेवा विस्तार

UP DGP: योगी सरकार जल्द ही प्रदेश में पूर्णकालिक पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति करेगी. इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजने की तैयारी है.

UP DGP Vijay Kumar

लखनऊ: सरकार उत्तर प्रदेश में पूर्णकालिक डीजीपी के चयन का प्रस्ताव जल्द संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजने की तैयारी है. पिछले लगभग एक साल से आयोग को प्रस्ताव भेजने में तमाम पेचीदगियों के बीच नए सिरे से कवायद शुरू की गई है. गृह विभाग के सूत्रों की मानें तो प्रस्ताव तैयार हो चुका है. उच्च स्तर से अनुमति मिलते ही आयोग भेज दिया जाएगा.

प्रदेश सरकार के प्रस्ताव से यदि आयोग सहमत हो जाता है तो वर्तमान कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार को जनवरी के बाद सेवा विस्तार मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. बीते साल डीजीपी मुकुल गोयल को हटाने के बाद राज्य सरकार ने आयोग को नए डीजीपी का चयन करने का प्रस्ताव भेजा था. आयोग ने मुकुल गोयल को हटाने की वजह पूछने के साथ प्रस्ताव लौटा दिया था. इसके बाद सितंबर में इसकी दोबारा कवायद की गई लेकिन आयोग ने इसे खारिज कर दिया.

विपक्ष भी उठा चुका है मुद्दा 
कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति के मुद्दे पर पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा था. अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा था कि ''उत्‍तर प्रदेश में स्‍थाई डीजीपी की नियुक्ति क्‍यों नहीं हो रही ?. क्‍या कोई आईपीएस इस पद के योग्‍य नहीं है या उसके लिए कोई तैयार नहीं हो रहा है.'' अखिलेश सियासी तौर पर यह कहना चाहते थे कि कोई भी आईपीएस मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के पैमाने पर इस पद के लिए खरा नहीं उतर पा रहा है. 

यूपी में मौजूदा समय में डीजीपी स्‍तर के 17 आईपीएस तैनात हैं. इससे पहले योगी सरकार ने मुकुल गोयल को डीजीपी बनाया था. मुकुल गोयल जून 2021 से मई 2022 तक यूपी के डीजीपी रहे. योगी सरकार ने उन्‍हें कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पद से हटा दिया था. योगी सरकार ने साल 2022 में मुकुल गोयल को डीजीपी पद से हटाकर आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान (DS Chauhan) को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया था. 

यह भी पढ़ें: UP Police constable exam: हाइब्रिड मोड में होगी यूपी में कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानिए क्या होगा बदलाव

मार्च 2023 में आरके विश्‍वकर्मा बने थे डीजीपी 
वहीं, जब मार्च 2023 में डीएस चौहान रिटायर हुए तो योगी सरकार ने आरके विश्‍वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी के तौर पर तैनात कर दिया. अब मई 2023 में आरके विश्‍वकर्मा रिटायर हो गए तो योगी सरकार ने विजय कुमार को नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया है.  विजय कुमार 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं. वह साल 2024 में रिटायरमेंट होंगे. 

WATCH: देखें 26 जून से 2 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, ये 3 राशि वालों को धन और स्वास्थ्य का हो सकता है नुकसान

Trending news