UP Fire Incidents Timeline: लखनऊ-मेरठ समेत यूपी के कई जिलों में हुए बड़े अग्निकांड, लापरवाहों पर नहीं कसा शिकंजा
Advertisement

UP Fire Incidents Timeline: लखनऊ-मेरठ समेत यूपी के कई जिलों में हुए बड़े अग्निकांड, लापरवाहों पर नहीं कसा शिकंजा

UP Fire Incidents Timeline: मालूम हो, यह पहली बार नहीं है जब प्रदेश में बड़े अग्निकांड की कोई बड़ी घटना हुई हो. लखनऊ से लेकर मेरठ तक लापरवाही के चलते कई ऐसे कांड हुए, जिन्होंने लोगों को थर्रा कर रख दिया. पढ़ें यहां-

UP Fire Incidents Timeline: लखनऊ-मेरठ समेत यूपी के कई जिलों में हुए बड़े अग्निकांड, लापरवाहों पर नहीं कसा शिकंजा

Uttar Pradesh Agnikand: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंज से आई एक खबर ने दहशत फैला दी है. हजरतगंज के लेवाना होटल में भीषण आग लगी है. इस घटना में 2 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. फायर डिपार्टमेंट के अनुसार, होटल से लगभग सभी लोग बाहर आ गए हैं और आग को बुझा भी दिया गया है. हालांकि, बिल्डिंग से धुआं निकलता अब भी देखा जा सकता है. रेस्क्यू के दौरान होटल की खिड़की से कई लोगों को बाहर निकाला गया. वहीं, होटल में एंट्री करने के लिए पीछे की दीवार तोड़ी जा रही है. 

सीएम योगी आदित्यनाथ घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे और मामले का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि इस हादसे में घायल 7 लोग सिविल अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं, कुल 4 लोगों की मौत हो चुकी है. अंदेशा लगाया जा रहा है कि यह आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है. 

यह भी पढ़ें: Lucknow Hotel Fire : पड़ोसी मदद न करते तो हजरतगंज होटल में तमाम और जानें जातीं

इससे पहले भी उत्तर प्रदेश में हुए हैं बड़े अग्निकांड
आपको बता दें, यह पहली बार नहीं है जब उत्तर प्रदेश में अग्निकांड की इतनी बड़ी घटना सुनने को मिली हो. इससे पहले भी लखनऊ के ही एक और होटल में अग्निकांड ने लोगों को थर्रा दिया था. बात साल 2018 की है. 19 जून 2018 को लखनऊ के नाका इलाके में एक होटल में आग लगी थी, जिसमें 5 लोगों की जलकर मौत हो गई थी. उस हादसे में 16 एलडीए इंजीनियर दोषी पाए गए थे, लेकिन दोषियों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

हाल ही में मेरठ की फैक्ट्री में लगी थी भीषण आग
इससे पहले इसी 26 अगस्त को मेरठ से आग की एक खबर आई थी. बताया गया था कि एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से हड़कंप मच गया था. फैक्ट्री में कई महिलाएं मौजूद थीं. आग लगने के बाद उन्हें एक ऊंची दीवार को कूदकर भागना पड़ा. इस हादसे में एक महिला की मौत भी हो गई थी. 

अगस्त में ही लखनऊ के एक और होटल में आग
6 अगस्त 2022 को लखनऊ के विकासनगर स्थित सिटी ढाबे में सिलेंडर फटने से भीषण आग लग गई. बगल में बना संगम होटल भी आग की चपेट में आ गया. इसको लेकर स्थानीय लोगों में अफरा-तफरी मच गई. मौके पर पुलिस और फायर बिग्रेड टीम की मदद से आग पर काबू पा लिया गया. आग लगने की वजह से सड़क पर भयंकर जाम लग गया, जिसे मैनेज करने के लिए रूट डायवर्ट करने पड़े. इस आग में लाखों रुपये का सामान जलकर खाक हो गया. 

यह भी पढ़ें: Lucknow Hotel Fire : होटल लेवाना में नहीं था इमरजेंसी एग्जिट, अग्निकांड के कुछ दिन पहले ही मिला था नोटिस

बिजनौर की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, एक महिला की मौत
12 अगस्त 2022 को बिजनौर के होटल की रसोई में आग लगने से हड़कंप मच गया था. नजीबाबाद रेलवे स्टेशन मार्ग पर बने एक होटल में गैस सिलेंडर फटने से भीषण आग लग गई थी. उस समय सीओ के नेतृत्व में पहुंची फायर ब्रिगेड ने होटल की ऊपरी मंजिल पर लगी आग पर काबू पाया था. खाना बनाते समय अचानक सिलेंडर फटा तो स्टाफ में अफरा-तफरी मच गई. वहां कई और सिलेंडर भी रखे थे. होटल के बाहर मुख्य बाजार लगा था, जहां हजारों लोग खरीदारी कर रहे थे. फायर ब्रिगेड और प्रशासन की सतर्कता से आग फैलने से बच गई थी. 

आगरा में भी शॉर्ट सर्किट से तीन मंजिला होटल में आग लग गई थी
13 जून 2022 को आगरा के सिकंदरा इलाके के बाईंपुर मोड़ पर बने होटल कनक पैलेस में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी. आग की लपटें देख होटल कर्मियों ने शोर मचाया और कमरों को खाली करवाया. गनीमत यह रही कि एक घंटे में आग पर काबू पा लिया गया. उस दौरान बड़ी संख्या में लोग रुके थे और पीसीएस एग्जाम देने आए उम्मीदवारों ने भी वहां कमरा लिया हुआ था. अगर सतर्कता न दिखाई गई होती तो बड़ा हादसा हो सकता था. 

मेरठ अग्निकांड तो सबको याद होगा...
10 अप्रैल 2006 वह काला दिन था, जब मेरठ के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के भव्य मेला आग की चपेट में आ गया था. उस दिन 65 लोगों ने जलकर दम तोड़ दिया था और करीब 161 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे. हालात ये थे कि लोग शरीर पर आग की लपटें लिए इधर-उधर भाग रहे थे. प्लास्टिक का पंडाल ऊपर से पिघलते हुए आग का गोला बनकर लोगों पर गिर रहा था. हैरानी की बात यह थी कि इतने बड़े मेले में आग बुझाने का कोई भी सिस्टम मौजूद नहीं था.

 

Trending news