UP/UK Weather Update: यूपी में मौसम का कहर, केदारनाथ यात्रा पर गहराए संकट के बादल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1679309

UP/UK Weather Update: यूपी में मौसम का कहर, केदारनाथ यात्रा पर गहराए संकट के बादल

यूपी के कई जिलों में बुधवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा. आंधी- बारिश के साथ कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई. प्रदेश के मौसम विभाग ने इस तरह के खराब मौसम का पहले ही पूर्वानुमान लगाया था. पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पूरे दिन लगातार बारिश हुई.

Weather

UP/UK Weather Update:  यूपी के कई जिलों में बुधवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा. आंधी- बारिश के साथ कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई. प्रदेश के मौसम विभाग ने इस तरह के खराब मौसम का पहले ही पूर्वानुमान लगाया था. पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पूरे दिन लगातार बारिश हुई. इस बेमौसम बारिश से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है. बारिश की वजह से गेंहू, सरसों, मसूर औऱ मटर की फसल को भारी नुकसान हुआ है. बात करें उत्तराखंड की तो बुधवार के दिन पूरे प्रदेश में बारिश होती रही. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ गिरने की भी खबर आई है. केदारनाथ यात्रा पर भी संकट के बादल छा रहे हैं. 

तेज हवाओं ने किसानों की मक्का की फसल जमीन पर बिछा दी है. आम की फसल को भी इस बारिश से भारी नुकसान हुआ है. बुधवार की दोपहर को शुरू हुई मसूलाधार बारिश किसानों के लिए आफत बन गई है. किसानों ने बताया कि इस बार आम की फसल बहुत अच्छी आई थी मगर इस बारिश ने पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया है. बुधवार को आंधी तुफान व ओलों ने पूरी फसल चौपट कर दी है. 

खराब मौसम के चलते केदारनाथ पैदल मार्ग पर भैरव और कुबेर गदेरे के बीच ग्लेशियर आने से पैदल मार्ग बंद हो गया है. मार्ग सांय करीब 5 बजे बंद है. इससे यात्रियों को ज्यादा परेशानी इसलिए नहीं हुई कि सुबह पुलिस और प्रशासन ने सभी यात्रियों को वापस भेज दिया था.बुधवार को खराब मौसम के चलते सोनप्रयाग से केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं थी.

डीडीएमए लोनिवि के ईई प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि गुरुवार सुबह मार्ग खोलने के लिए 50 मजदूरों की टीम भेज दी जाएगी. इस स्थान पर बर्फ अधिक होने से मार्ग खोलने में 4 से 5 घंटे लग सकते हैं. वहीं सोनप्रयाग से यात्रियों को सुबह 6 बजे की जगह कुछ देरी से केदारनाथ भेजा जा सकता है.

 

Trending news