UP School Closed: यूपी में कातिलाना ठंड के बीच स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, इन जिलों ने एक हफ्ते तक घोषित किया शीतकालीन अवकाश
Advertisement

UP School Closed: यूपी में कातिलाना ठंड के बीच स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, इन जिलों ने एक हफ्ते तक घोषित किया शीतकालीन अवकाश

UP School Closed: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी और कोहरे का सितम जारी है...कड़ाके की ठंड को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां कर दी गई हैं..

 

 

UP School Closed: यूपी में कातिलाना ठंड के बीच स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, इन जिलों ने एक हफ्ते तक घोषित किया शीतकालीन अवकाश

School Closed due to Cold wave: लखनऊ में कड़ाके की ठंड का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है. कोहरे और शीतलहर के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. सर्दी के सितम को देखते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में कक्षा 1 से 8 तक के सभी  स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. सर्दी को देखते हुए ज्यादातर जिलों के डीएम ने नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां बोल रखी हैं.

उन्नाव- स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां
उन्नाव में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों में  छुट्टियां बढ़ाई गई हैं. कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल आंगनवाड़ी केंद्र सभी को बंद किया गया है. 9 जनवरी से 14 जनवरी तक बढ़ाया शीतकालीन अवकाश. BSA संजय तिवारी ने आदेश जारी किया है.

राहत कार्य के लिए 6 करोड़ 30 लाख रुपये जारी
राजस्व विभाग ने ठंड से बचाव के लिए 30 जिलों को राहत कार्य के लिए 6 करोड़ 30 लाख रुपये जारी किए हैं. ठंड से निराश्रित और बेसहारा लोगों को बचाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे. प्रदेश के सभी जिलों को जरूरत के आधार पर पैसा दिया गया है.

संभल-स्कूलों का 3 दिन का अवकाश और बढ़ा
शीत लहर के प्रकोप के मद्देनजर डी एम मनीष बंसल ने नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के स्कूलों का 3 दिन का अवकाश और बढ़ा दिया है. अब 11 जनवरी तक नर्सरी से कक्षा 8 वी तक के सभी स्कूलों का अवकाश रहेगा.

झांसी-9 जनवरी से 14 जनवरी तक स्कूल बंद
बढ़ती ठंड और शीतलहर के चलते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने डीएम के आदेशों का पालन करते हुए जनपद में नर्सरी से कक्षा 8 तक के समस्त बोर्ड के स्कूलों को 9 जनवरी से लेकर 14 जनवरी बंद करने का निर्देश दिया है.  झांसी जिला विद्यालय निरीक्षक ने आदेश जारी कर जनपद के कक्षा 1 से 12 वीं तक के समस्त बोर्ड के स्कूलों को 9 जनवरी से लेकर 12 जनवरी तक बंद करने के निर्देश दिए हैं.

चंदौली-जिलाधिकारी ईशा दुहन ने जारी किया आदेश
जनपद के कक्षा 9 से 12 तक के समस्त बोर्डों के विद्यालयों की कक्षाए 14 जनवरी तक सुबह 10:00 बजे से 2:00 बजे तक संचालित होंगी. कक्षा 8 तक के समस्त विद्यालय 14 जनवरी 2023 तक रहेंगी बंद.

कानपुर-12वीं तक के सभी स्कूल 10 जनवरी तक रहेंगे बंद
शीत लहर के चलते कानपुर में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. जिलाधिकारी ने ठंड के चलते आदेश जारी किए हैं.

वाराणसी-भीषण ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी का नया आदेश जारी
12वीं तक के सभी विद्यालय 10 जनवरी तक बंद रहेंगे. कक्षा 8 तक के सभी विद्यालयों को 14 जनवरी तक बंद किया गया है.

गाजियाबाद-बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सर्दी की छुट्टियों को आगे बढ़ाने का फैसला
शीत लहर और घने कोहरे के चलते बेसिक शिक्षा विभाग गाजियाबाद ने स्कूलों के विंटर वेकेशन को 11 जनवरी तक लागू कर दिया है. यह फैसला केवल कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के लिए लिया गया है.

UP Weather Update: यूपी में दिखा घने कोहरे का कहर, बाइक-कार क्या ट्रेनें भी रेंगती रहीं, देखें लेट ट्रेनों की पूरी लिस्ट

लखनऊ-छुट्टी को लेकर संशोधित आदेश जारी
8वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे और कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं ऑनलाइन होंगी. ऑनलाइन ना होने की दशा में 11 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है. प्रीबोर्ड, प्रैक्टिकल वाली कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित होंगी. स्कूल प्रबंधन ठंड से बचाव का इंतजाम करे. डीएम का आदेश है कि प्रबंधन प्रत्येक कक्ष में हीटर की व्यवस्था करे.इसके अलावा जाड़े से बचाव के लिए स्‍कूल ड्रेस के लिए बाध्‍य न किया जाए.

यदि कोई विद्यालय आदेश का उल्लंघन करेगा तो कार्रवाई होगी. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने अपने आदेश में कहा है कि लखनऊ के जिलाधिकारी द्वारा 6 जनवरी को जारी किए गए अनुमोदन के अनुसार अत्यधिक शीतलहर के कारण छात्रों को स्कूल पहुंचने में हो रही कठिनाई को देखते हुए लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक संचालित सभी स्कूलों में 9 से 14 जनवरी तक छुट्टी घोषित की जाती है. यह छुट्टी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड के स्कूल और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के लिए लागू है.

WATCH: यूपी के इस शहर में मिला दुर्लभ हिमालयन गिद्ध, देखने वालों का लगा तांता

UP Petrol-Diesel Rate: कड़कड़ाती सर्दी के बीच बाहर जाने का है प्लान तो फटाफट जानें यूपी में पेट्रोल डीजल का भाव, लेटेस्ट रेट हुए अपडेट
 

 

Trending news