यूपी का अनोखा गांव: आजादी के बाद से आज तक ग्रामीण थाने नहीं गए, गंगा जमुनी तहजीब की है मिसाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1366360

यूपी का अनोखा गांव: आजादी के बाद से आज तक ग्रामीण थाने नहीं गए, गंगा जमुनी तहजीब की है मिसाल

Sambhal News: राम राय पुर गांव हिन्दू -मुस्लिम भाई चारे की भी मिसाल है. गांव के मुस्लिम रामायण की चौपाईयां गाते हैं तो हिन्दू मुस्लिमों के साथ मिलकर ईद का तयोहार मनाते हैं. 

यूपी का अनोखा गांव: आजादी के बाद से आज तक ग्रामीण थाने नहीं गए, गंगा जमुनी तहजीब की है मिसाल

सुनील सिंह/संभल:उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रामरायपुर गांव आज भी त्रेता युग के रामराज्य की मिसाल पेश कर रहा है. चंदौसी तहसील के पूर्ण अपराध मुक्त इस अनोखे रामरायपुर गांव के ग्रामीण देश की आजादी के बाद से आज तक किसी भी मामले में पुलिस थाने नहीं गए. न ही यूपी के किसी भी पुलिस थाने में रामराय पुर के ग्रामीणों के खिलाफ कोई अपराधिक केस दर्ज हुआ है. गांव में पुलिस का किसी भी मामले में कोई दखल नहीं है. 

भगवान श्री राम के त्रेता युग के रामराज्य को सार्थक कर रहा संभल जनपद के बनियाठेर थाना क्षेत्र के गांव रामरायपुर के किसी भी ग्रामीण का देश के किसी भी पुलिस थाने में आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है. पूर्ण अपराध बिहीन गांव रामरायपुर में ग्रामीणों के आपसी विवाद के मामले 90 साल के बुजुर्ग रतन सिंह गांव की चौपाल में यहां के अन्य बुजुर्गो की मदद से निपटाते आ रहे थे. पिछले वर्ष रतन सिंह का निधन होने के बाद उनके बेटे संजय सिंह अब यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

गांव के अधिकांश युवा हैं सरकारी नौकरी में 
उत्तर प्रदेश के इस अनूठे गांव में पुलिस का आज भी कोई दखल नहीं है. यह गांव हिन्दू -मुस्लिम भाई चारे की मिसाल भी है. रामरायपुर गांव के नौशे भूरे रामायण की चौपाइयां गाते हैं तो हिन्दू मुस्लिमों के त्योहारों में बढ़ चढ़ कर भागेदारी करते हैं. देश की आजादी के स्वंतंत्रा संग्राम में इस गांव के स्वतंत्रा सेनानियों का भी योगदान रहा है. गांव के अधिकांश युवा ग्रेजुएट हैं. सरकारी सेवाओं में हैं. गांव के बुजुर्ग विकर्म सिंह और युवा संजय सिंह समेत तमाम ग्रामीण गांव में एक दुसरे की मदद के लिए हर समय तत्पर रहते हैं. 

हिंदू परिवार मुस्लिमों के त्योहारों में होते हैं शामिल 
गांव के संजय सिंह बताते हैं कि रामरायपुर गांव पूर्ण अपराध मुक्त होने के साथ ही हिन्दू मुस्लिम भाई चारे की मिसाल हैं. गांव के मुस्लिम हिन्दुओं के धार्मिककार्य में शामिल होकर रामायण की चोपाई गाते हैं तो हिन्दू मुस्लिमों के त्योहार और शादियों में शामिल होकर मुस्लिमों के साथ खुशियां बांटते हैं. रामराज्य को सार्थक कर रहे रामरायपुर गांव को अपराध मुक्त बनाए रखने के प्रयासों से प्रभावित होकर पुलिस महकमें के आला अफसर खुद गांव पहुंचकर यहां के लोगों को शाबाशी दे चुके हैं. 

रामराज्य की मिसाल पेश कर रहे संभल जिले के रामराय पुर गांव को अपराध मुक्त बनाए रखने के प्रयासों के लिए जिले के एसपी चक्रेश मिश्र ने गणतंत्र दिवस समारोह में बुजुर्ग रत्न सिंह सम्मान पत्र देकर सम्मानित भी किया है. 

Bhojpuri Song:खेसारी लाल यादव के भोजपुरी गाने पर साड़ी में देसी गर्ल ने जमकर लचकाई कमर, डांस की हो रही तारीफ

Trending news