Azamgarh में छात्रा की मौत के बाद प्रिंसिपल-टीचर की गिरफ्तारी का विरोध, UP में आज बंद रहेंगे प्राइवेट स्कूल, जानें वजह
Advertisement

Azamgarh में छात्रा की मौत के बाद प्रिंसिपल-टीचर की गिरफ्तारी का विरोध, UP में आज बंद रहेंगे प्राइवेट स्कूल, जानें वजह

Azamgarh: उत्तर प्रदेश (UP) के आजमगढ़ में चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल (Children Girls School) की प्रिंसिपल और टीचर की बेल रिजेक्ट के होने के विरोध में राज्य के अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने बड़ा एलान किया है...यूपी में आज बंद रहेंगे प्राइवेट स्कूल...

यूपी में आद बंद रहेंगे सभी बोर्डों के प्राइवेट स्कूल

वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़:​ उत्तर प्रदेश में आज यानी 8 अगस्त को सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे.  हालांकि इस दौरान टीचर और स्कूल स्टाफ स्कूल आएंगे. आजमगढ़ में हुई घटना के बाद ये फैसला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, सभी स्कूल के स्टाफ सौहार्द व एकजुटता दिखाते हुए काली पट्टी बांधकर विरोध करेंगे. बता दें कि यह फैसला बीते दिन शनिवार को अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन और यूपी के एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल ने एक मीटिंग के बाद लिया है. 

शासन के साथ स्कूल एसोसिएशन की वार्ता विफल, स्कूल एसोसिएशन ने किया ऐलान
एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स के आह्वान पर जिले के सभी सीबीएसई और आईसीएसई के स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे. उन्होंने यह कदम आजमगढ़ में छात्रा की मौत के बाद प्रधानाचार्य और शिक्षक की गिरफ्तारी के बाद उठाया है. उनके इस आह्वान में माध्यमिक शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों ने भी समर्थन दिया है. विद्यालयों द्वारा यह सांकेतिक विरोध प्रदर्शन छात्रा के दुखद आत्महत्या प्रकरण की सही से जांच की मांग को लेकर किया गया है. जांच के बाद यदि विद्यालय की प्रधानाचार्य एवं शिक्षक दोषी पाए जाते हैं तब उनके खिलाफ अवश्य ही कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन बिना जांच किए दोनों की गिरफ्तारी कर लेना उचित नहीं है. हमारी सरकार से मांग है कि स्कूलों में विभिन्न घटनाओं या स्कूलों के वाहनों द्वारा किसी दुर्घटना के बाद आनन फानन में रिपोर्ट और बिना जांच गिरफ्तारी बेहद अफसोस जनक है.

क्या था पूरा मामला
दरअसल, आजमगढ़ की रहने वाली 11वीं की छात्रा चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल में पढ़ती थी. बीते 31 जुलाई को उसने तीसरे मंजिल से छलांग लगा दी थी. इसमें छात्रा की मौत हो गई थी. ये पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. वहीं, परिजनों ने स्कूल के प्रिंसिपल और क्लास टीचर पर बच्ची को मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाया. इसके बाद पुलिस ने स्‍कूल के प्रिंसिपल और क्लास टीचर को सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस को जांच में छात्रा के मोबाइल से एक ऑडियो भी हाथ लगा था. 

आठ अगस्‍त को सभी विद्यालय बंद 
वहीं, स्‍कूल प्रबंधन प्रिंसिपल और क्‍लास टीचर की बेल के लिए याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट की ओर से रिजेक्‍ट कर दिया गया. इसके बाद यूपी के समस्‍त प्राइवेट स्‍कूल संगठनों ने आठ अगस्‍त को सभी विद्यालय बंद करने का फैसला लिया. स्‍कूल संचालकों की ओर से कहा गया है कि आठ अगस्‍त को ऑनलाइन कक्षाएं भी बंद रहेंगी. 

तीन टीमें हुई गठित 
मामले में सीओ सिटी, एसएचओ सिधारी और  महिला थाना सहित तीन टीमें गठित की गई थीं. जांच में पाया गया कि छात्रा आत्‍महत्‍या से पहले प्रिंसिपल के कमरे में गई थी. वहीं, जिस जगह पर छात्रा गिरी थी, वहां ब्‍लड फैला हुआ था, जिसे स्‍कूल प्रबंधन द्वारा मिटाया गया था. पुलिस ने मामले की जांच साइंटिफ‍िक तरीके से करने की बात कही है.

Agra: शिवमंदिर में हुआ बड़ा हादसा, भरभरा कर गिरी मंदिर की छत, मलबे में दबे दर्शनार्थी

 

Trending news