UP Nikay Chunav: बिहार का व्यापारी नामांकन से ठीक पहले बना उम्मीदवार, जानिए कौन हैं गोरखपुर मेयर सीताराम जायसवाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1433542

UP Nikay Chunav: बिहार का व्यापारी नामांकन से ठीक पहले बना उम्मीदवार, जानिए कौन हैं गोरखपुर मेयर सीताराम जायसवाल

UP nagar Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर सियासी दल एक्टिव मोड में हैं. नजरें सीएम योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर की वीवीआईपी सीट पर भी हैं. जानिए कौन हैं गोरखपुर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मौजूदा मेयर सीताराम जायसवाल के बारे में...

UP Nikay Chunav: बिहार का व्यापारी नामांकन से ठीक पहले बना उम्मीदवार, जानिए कौन हैं गोरखपुर मेयर सीताराम जायसवाल

Nikay Chunav 2022: उत्तर प्रदेश में आगामी नगर निकाय चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वजह भी साफ है, सभी पार्टियां इन चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले का टेस्ट मैच मानकर चल रही हैं और सभी कमर कस पर चुनावी मैदान में उतरने को तैयार हैं. प्रदेश में 17  निगम की सीटें हैं. सबसे ज्यादा नजरें सीएम योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर के नगर निगम सीट पर रहेंगी.

गोरखपुर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से सीताराम जायसवाल मौजूदा मेयर हैं. वर्ष 2017 के निकाय चुनाव में उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के राहुल गुप्‍ता को 75823 वोटों से हराकर यह जीत हासिल की थी. 2017 के निकाय चुनाव में सीताराम जायसवाल को भाजपा का टिकट मिलना जितना अप्रत्‍याशित था, उनकी जीत का रास्‍ता उतना ही आसान रहा था. 

76वें वर्ष में प्रवेश कर चुके सीताराम जायसवाल मूलतः बिहार के सिवान जिला के महाराजगंज के रहने वाले हैं. वर्ष 1975 में गोरखपुर पहुंचे शिक्षा जगत से जुड़े, इसके साथ ही गल्ले का व्यापार प्रारंभ किया. परिवार में 3 बेटे संजय, अजय और चिकित्सक मनोज जायसवाल हैं. एक बेटी नीलू जायसवाल, जिसकी शादी गोरखपुर में ही हुई है. बड़े बेटे संजय जायसवाल ने कहा, 'जब गोरखपुर का रुख़ किया तो यहां बहुत संघर्ष किया. पिताजी ने व्यापारियों के लिए बहुत संघर्ष किया है, जिसकी बदौलत व्यापारियों को हमेशा उनका साथ मिला है. पिताजी बहुत ही शांत स्वभाव के हैं, अपने व्यस्ततम समय में से जब भी फुर्सत में घर पर आते हैं तो नाती-पोतों के साथ घुल मिल जाते हैं.  

बड़े बेटे संजय ड्राई फ़्रूट्स के थोक व्यापारी हैं और उनकी दुकान गोरखपुर के साहबगंज मंडी में है. उनका कहना है कि महापौर बनने से पहले पिताजी इसी दुकान पर बैठा करते थे, लेकिन जब मेयर पद की ज़िम्मेदारी उन्हें मिली तो उन्होंने दुकान पर बैठना छोड़ दिया और जनता की सेवा के लिए कभी नगर निगम कार्यालय तो कभी क्षेत्र में रहा करते हैं. 

बीजेपी ने वर्ष 2017 में नामांकन के दो दिन पूर्व सीता राम जायसवाल को बीजेपी ने अपना मेयर का उम्मीदवार घोषित किया था. मौजूदा महापौर के मुख्य कामों की बात करें अगर तो नया निगम भवन, अंत्येष्टि स्थल, इलेक्ट्रिक बस, हाईटेक ट्रैफ़िक सिस्टम, रामगढ़ ताल का सुंदरीकरण, सड़कों का विकास, पेयजल, प्रधानमंत्री आवास योजना से लेकर रेहड़ी-पटरी वालों को सिस्टम में लाना उनके प्रमुख कामों में से रहा है.

Trending news