CM Yogi Interview : रामचरित मानस, शूद्र विवाद से लेकर पीएम पद की दावेदारी पर सीएम योगी ने दिया जवाब, पढ़ें इंटरव्यू
Advertisement

CM Yogi Interview : रामचरित मानस, शूद्र विवाद से लेकर पीएम पद की दावेदारी पर सीएम योगी ने दिया जवाब, पढ़ें इंटरव्यू

CM Yogi Exclusive Interview : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  रामचरित मानस, शूद्र विवाद, प्रधानमंत्री पद की दावेदारी, 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम सवालों का बेबाकी से जवाब दिया है.

 

UP CM Yogi Adityanath Interview

UP CM Yogi Adityanath Interview : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों, माफिया, भ्रष्टाचारियों और सांप्रदायिकता फैलाने वालों के खिलाफ अपनी कठोर छवि को लेकर पहली बार खुलकर अपनी बात रखी है. उन्होंने प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के सवाल का भी बेबाकी से जवाब दिया. साथ ही उनके भगवा पहनावे से लेकर ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2023 को लेकर भी मंझे अर्थशास्त्री की तरह अपनी बात रखी. उन्होंने रामचरित मानस विवाद में स्वामी प्रसाद मौर्य और अखिलेश यादव पर भी परोक्ष रूप से निशाना साधा. 

एक टीवी चैनल के इंटरव्यू में सीएम योगी से पूछा गया कि जैसे अटल-आडवाणी के युग में अटल बिहारी बाजपेयी नरम चेहरा, लालकृष्ण आडवाणी गरम चेहरा माने जाते थे. अब धीरे-धीरे पीएम मोदी की एक सॉफ्ट इमेज और सीएम योगी की बीजेपी का सबसे हार्डलाइनर के तौर पर देखा जा रहा है. 

इस सवाल पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, देखिए न तो मैं सॉफ्ट हूं और न हार्ड हूं. मैं तो सिर्फ योगी हूं. मुझे पार्टी की ओर से जो जिम्मेदारी मिली है, उससे पूरा कर रहा हूं. उत्तराखंड के हल्द्वानी जैसे मुद्दे को सांप्रदायिक रंग देने के सवाल पर योगी ने कहा कि अगर कोई प्रदेश में अशांति फैलाने, कानून-व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास करता है तो हम उससे निपटना जानते हैं. हमने ये करके दिखाया है. हिन्दुत्व न हार्ड है और न सॉफ्ट. 

ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर सबसे बड़े राज्य का दबाव आप पर रहता है. यूपी से 70 प्लस सीटें लाने का दारोमदार है. 

देखिए हम मिशन मोड में काम करते हैं, जिनसे  उम्मीद होती हैं, नंबर लाने की संभावना होती है, उन्हीं से अपेक्षा की जाती है.

साधु संतों के चमत्कार को लेकर सनातन धर्म पर हमले बढ़ गए हैं, लेकिन दूसरे धर्मों के ऐसे कार्यों पर सवाल नहीं उठते

चमत्कार, जादू टोना आपको अच्छा लगता है तो देखिए नहीं लगता है मत देखिए. आप पूरे देश को कोसिए नहीं, गाली नहीं दे सकते. भारत की आत्मा पर कुठाराघात नहीं करते. सनातन धर्म एक राष्ट्रीय धर्म है. एयरोप्लेन के पहले पुष्पक विमान की चर्चा हुई हुई थी. ये भारत का राष्ट्रीय धर्म है, लेकिन  भारतीय दर्शन की जगह जिनको भौतिकता ही सब कुछ लगता है- उन्हें ये सब समझ नहीं आएगा. हर देश की अपनी आत्मा होती है, विपरीत परिस्थितियों में संबल सनातम धर्म देता है. भारत की आत्मा, पहचान, विश्व शांति की गारंटी है सनातन धर्म.

रामचरित मानस की चौपाई के जरिये जातिवाद को हवा दे रहे स्वामी प्रसाद मौर्य औऱ अन्य सपा नेताओं के बयान पर क्या कहेंगे.

सीएम योगी ने कहा, हमने जातिवाद, परिवारवाद की राजनीति से अलग निवेश, विकास का विकल्प जनता को दिया है. इन लोगों को 25 करोड़ की जनता की भावनाओं को समझना पड़ेगा. गरीब, किसान, महिलाओं और वंचितों के हित में काम करने की वजह से भाजपा को जनता ने सिर आंखों पर बिठाया है. हम आगे भी सकारात्मक राजनीति को लेकर आगे बढ़ेंगे.

सीएम योगी आप अपने निजी व्यक्तित्व पर बात नहीं करते

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, उनमें जो अंदर है वही बाहर है. जो आचार में है वही व्यवहार में है. जब सोच और काम में अंतर होता है तो जनता का भरोसा हासिल नहीं किया जा सकता. पिछले छह वर्षों में ये सब कुछ देखने को मिलेगा. जैसा मठ में वो दिखते हैं, वैसा ही सार्वजनिक मंच, ऑफिस से घर में. 

भगवा पहनावे से दूसरे लोगों को दिक्कत होती है, इस पर आप क्या सोचते हैं.

ये लोगों का काम है, उनकी सोच उनका जितना विवेक होगा, उतना ही काम करेंगे. उन्हें हम उसको लोग दोषी क्यों ठहरा देते. ईश्वर ने उनको उतना ही सामर्थ्य दिया है. मैं पार्टी के एजेंडे को आगे बढ़ाने में भरोसा रखता हूं. आरोप प्रत्यारोप सार्जवनिक जीवन मे लगते रहे हैं. परिणाम आएंगे तो सबके मुंह बंद के बंद रहेंगे. सोशल मीडिया पर मेरी कोई टीम नहीं है

यूपी में 1 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 82 लाख करोड़ रुपये का निवेश कैसे हासिल करेंगे. निवेशक उत्तर प्रदेश में पैसा क्यों लगाएं. 10 से 12 लाख करोड़ का विस्तार हर साल कैसे होगा.

17 लाख करोड़ रुपये का निवेश ले आने और यूपी की अभी  18 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल का सीएम ने सधा जवाब दिया. उन्होंने कहा, कुल 23 लाख करोड़ रुपये की यूपी की जीडीपी है.  छह वर्षो में यह 12 लाख करोड़ से दोगुनी हो गई है. औद्योगिक विकास की कुछ शर्तें हैं-  सुरक्षा, कानून का राज, उसकी गारंटी यूपी देता है. कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, राज्यों और जिलों को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे हाईवे और एयरपोर्ट का पूरा जाल है. यूपी 14वें स्थान से 7वें स्थान पर निवेश के मामले में पहुंच गया है. 96 लाख एमएसएमई और 64 हजार एकड़ कता लैंड बैंक हैं यहां. 

2024 का चुनाव आने वाला है, क्या बीजेपी 2019 से भी बेहतर प्रदर्शन कर पाएगी

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi)  नेतृत्व में 2019 से भी अच्छे बहुमत से बीजेपी सत्ता में लौटेगी. 325 या 350 जैसा बेहतर परिणाम मिलेगा. अनुच्छेद 370, राम मंदिर जैसे जो वादे प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुए हैं, अब उनके प्रति कृतज्ञता जताने का वक्त आ गया है. 

मुख्यमंत्री के तौर पर एक योगी से एक कुशल प्रशासक के तौर पर आगे आने, ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट कराने और प्रदेश को निवेश का हब बनाने का सवाल भी आया.  

सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा, वो 1995 से संसद में रहे हैं. वरिष्ठों के मार्गदर्शन और अनुभवों से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला. 2017 के पहले तक मैं देश की संसद में था और इन्हीं अनुभवों को आगे रखकर पार्टी और प्रदेश की आशाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश में जुटे हैं. 2017 से मैं मुख्यमंत्री के तौर पर काम करता रहा हूं. उत्तर प्रदेश में जो परिवर्तन लाने में सफल रहे हैं, उनका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देता हूं.  सम्मेलन ( Global Investors Summit 2023) भी सफल रहेगा.

 

Lucknow News: प्रदेशवासियों को सीएम योगी देंगे तोहफा, विदेश जाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

 

Trending news