Balrampur:अक्सर छुट्टी पर ही रहते हैं मास्टर साहब, रसोइया का बेटा दिखा रहा आईना
Advertisement

Balrampur:अक्सर छुट्टी पर ही रहते हैं मास्टर साहब, रसोइया का बेटा दिखा रहा आईना

जिन्हें स्कूल में पढ़ाने के लिए वेतन मिलता है, उन्हें स्कूल आने में परेशानी होती है. आए दिन वह छुट्टी पर रहते हैं. ऐसी हालत में स्कूल में  तैनात रसोइया के बेटा ही बच्चों का पाठ्यक्रम पूरा करवा रहा है.

Balrampur:अक्सर छुट्टी पर ही रहते हैं मास्टर साहब, रसोइया का बेटा दिखा रहा आईना

योगेंद्र त्रिपाठी/बलरामपुर: उत्तर प्रदेश का बलरामपुर एक अति महत्वकांक्षी जिला है. देश के सबसे पिछड़े जनपदों में शामिल इस जिले के विकास के लिए तमाम कोशिशें की जा रही हैं. लेकिन जिनके ऊपर जिम्मेदारी है. वही इस जिले के एजुकेशन इंडिकेटर में पलीता लगाते दिखाई दे रहे हैं. ताजा मामला बलरामपुर जिले के शिवपुरा विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय देवपुरा से जुड़ा हुआ है. उच्च प्राथमिक विद्यालय देवपुरा में कहने को तो 3 शिक्षक तैनात है. लेकिन तीनों में से कोई भी विद्यालय नहीं आता है. यहां पर पंजीकृत लगभग डेढ़ सौ बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा यहां पर तैनात रसोईया का बेटा उठाता है. विद्यालय में बच्चों को ना तो समय से मिड-डे-मील मिलता है और ना ही उन्हें किताबें. इस कारण से कक्षा 6 से लेकर 8 तक पढ़ाई करने वाले बच्चों की पढ़ाई लिखाई पूरी तरह से चौपट है. बताया जाता है यहां पर तैनात शिक्षिका इस वक्त मातृत्व अवकाश पर चल रही है. जबकि शिक्षामित्र और अनुदेशक दोनों विद्यालय से आए दिन गायब रहते हैं. 

बच्चे बताते हैं कि उन्होंने पिछले कई महीनों से किसी भी शिक्षक को नहीं देखा है. एक शिक्षक कभी कभार आते हैं. उन्हें यहां तैनात रसोईया का बेटा ही रोज पठन-पाठन का काम करवाता है. जब यहां तैनात रसोईया के बेटे से बात की गई तो वह अध्यापक की कुर्सी पर बैठकर बच्चों को पढ़ा रहा था. उसने बताया कि यहां पर शिक्षक कम ही आते हैं, इसलिए मुझे ही यहां पर पढ़ाई करवानी पड़ती है. आजकल मेरे पिताजी भी बीमार है इसलिए मैं ही यहां पर आकर सभी व्यवस्थाओं को देखता हूं और विद्यालय खोलता व बंद करता हूं. 

 यह भी पढ़ें: याकूब की 1 अरब की प्रॉपर्टी पर बाबा के बुलडोजर, गैंगस्टर एक्ट में एक्शन
कारण बताओ नोटिस जारी
इस मामले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना देवी ने कहा कि देवपुरा में शिक्षकों के न आने की शिकायत प्राप्त हुई थी. यहां पर तैनात शिक्षिका मातृत्व अवकाश पर चल रही है. जबकि जो अनुदेशक और शिक्षामित्र है. वह बिना बताए ही विद्यालय से गायब थे. खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के जांच के बाद हमने इनके ऊपर कार्रवाई करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया है. लापरवाह शिक्षकों के वेतन रोकने का भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि जिले के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों मैं तैनात शिक्षकों को मैंने साफ-साफ निर्देशित कर रखा है कि वह बिना बताए या बिना छुट्टी लिए विद्यालय से ना जाएं. यदि कोई जाता और विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई लिखाई बाधित होती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.

Trending news