कम उम्र में झड़ने लगे बाल तो करें ये पांच घरेलू उपाय
Advertisement

कम उम्र में झड़ने लगे बाल तो करें ये पांच घरेलू उपाय

आजकल पुरुषों से लेकर महिलाओं में 30 की उम्र के बाद ही बाल झड़ना सामान्य बात हो गई है. कम उम्र में ही बाल झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर हो सकते हैं. 

कम उम्र में झड़ने लगे बाल तो करें ये पांच घरेलू उपाय

लखनऊ : बदलती लाइफ स्टाइल का असर हमारी सेहत पर पड़ता है. कई बार कम उम्र में ही बाल झड़ने के रूप में यह देखने को मिलता है. हमारे खानपान में पोषक तत्वों की कमी, अनिद्रा के अलावा भी हॉर्मोनल बदलाव भी इसकी बड़ी वजह होते हैं. यहां तक की यदि आप थायराइड, गठिया, हार्ट, कैंसर जैसी बीमारियों की दवाएं लेते हैं तो भी बालों का झड़ना तेज हो जाता है. इसके अलावा कई लोगों की यह समस्‍या आनुवांशिक (जेनेटिक) भी हो सकती है. ऐसे में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह पर इन्हें आजमाकर आप बालों का झड़ना कम कर सकते हैं.

अंडे का हेयर मास्क

अंडे में  प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. बालों के लिए बेहद जरूरी तत्‍व हैं. इसकी मदद से आप झड़ते बालों को गिरने से रोक सकते हैं. ये आपके बालों को पोषक तत्व प्रदान करते हैं. आप एक कप में अंडे का सफेद भाग लें और इसे मेहंदी के साथ हफ्ते में एक दिन बालों पर लगाएं.

नारियल तेल लगाएं

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसकेलिए आपको हफ्ते में दो दिन सिर में गुनगुने नारियल तेल की मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह शैंपू कर लें.

आंवला और नींबू का प्रयोग

आंवले का सेवन हमारे शरीर के लिए अनेक तरह से रामबाण माना जाता है. अगर आपको अपने बालों को झड़ने से बचाना है तो आंवले की चटनी, आंवले का जूस, आंवले का अचार आदि सेवन करें. यह बालों को सफेद होने से भी रोकता है. आंवले को पीसकर इसके जूस को बालों की जड़ों में लगाएं, 1 घंटे बाल धो लें.

मेथी हेयर मास्क

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मेथी भी बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है. अगर बाल टूर रहे हैं तो आपको समय-समय पर अपने भोजन में मेथी को शामिल करना चाहिए. इससे बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है. आप इसे रातभर भिगोएं औरे सुबह इसका पेस्‍ट बनाकर सिर में लगाएं. ध्यान रहे यह सभी उपाय आप स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह पर आजमाएंगे तो इसके और भी बेहतर नतीजे होंगे. चिकित्सक आपके बालों की जरुरत को कहीं बेहतर तरीके से समझते हैं.

GIS 2023: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले सीएम योगी- एक ट्रिलियन की बनाएंगे यूपी की अर्थव्यवस्था

Trending news