Baasii Roti Benefits: कमाल के हैं सुबह बासी रोटी खाने के फायदे, फेंकने से पहले सोचेंगे जरूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1210048

Baasii Roti Benefits: कमाल के हैं सुबह बासी रोटी खाने के फायदे, फेंकने से पहले सोचेंगे जरूर

Baasi Roti Benefits: बासी रोटी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है.... ऐसा इसलिए क्योंकि समय से पहले बासी रोटी में हेल्दी बैक्टीरिया का विकास हो जाता है..... यही हेल्दी बैक्टीरिया हमें कई बीमारियों से दूर रखते हैं.  अगर आप बासी रोटी सुबह खाते हैं तो आप डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और ...

प्रतीकात्मक फोटो

Stale Bread Benefits: घर में अक्सर महिलाएं जब खाना बनाती है तो एक-दो रोटी ज्यादा बन जाती है. कई लोग रात की बनी रोटी को खाने से परहेज करते है. इन बची हुई रोटियों को या तो गाय और कुत्ते को डाल दी जाती है या फिर फेंक दी जाती है. बासी रोटी कुछ इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये रोटी उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. क्या आप जानते हैं कि ये बासी रोटी आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है. आइए इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में...

Lahsun Ke Totke: लहसुन का ये अचूक टोटका आपको बना देगा करोड़पति, भर-भर कर बरसेगा पैसा, जानें कैसे!

बासी रोटी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि समय से पहले बासी रोटी में हेल्दी बैक्टीरिया का विकास हो जाता है. यही हेल्दी बैक्टीरिया हमें कई बीमारियों से दूर रखते हैं.  अगर आप बासी रोटी सुबह खाते हैं तो आप डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसलिए आप सुबह में बासी रोटी का सेवन जरूर करें..

बासी रोटी के फायदे, पनपते हैं लाभकारी बैक्टीरिया
गेहूं के आटे से बनीं ताजी रोटियां हेल्थ के लिए पौष्टिक मानी जाती है. लेकिन अगर आप बासी रोटी के गुण के बारे में जान लेंगे तो आप बासी रोटी खाने लगेंगे.जी हां, सुनने में यह थोड़ा अटपटा लगे पर यह सच है. दरअसल जब रोटी बासी हो जाती है तो उसमें कुछ लाभकारी बैक्टीरिया पनप जाते हैं. बासी रोटी में ग्लूकोज की मात्रा भी कम होती है.

कब्ज से राहत के लिए खाएं बासी रोटी
आपको कब्ज की परेशानी है तो बासी रोटी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. एसिडिटी और कब्ज से राहत पाने के लिए भी आपका बासी रोटी खाना शुरू कर दें. इसमें फाइबर होता है जो हमारे पाचन को ठीक करने में मदद करता है.

सेहत बनाने के लिए खाएं बासी रोटी
अगर आप कमजोर हैं और आपको सेहत बनानी है तो दुबले-पतले लोगों को भी दूध के साथ बासी रोटी खाना चाहिए. क्योंकि इससे शरीर में ताकत भी बढ़ती है.

व्यायाम करने वालों के लिए
जिम जाने वालों के लिए बासी रोटी काफी लाभकारी  होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ना केवल मसल्स को मजबूत बनाते हैं बल्कि कसरत के समय होने वाली थकान भी महसूस नहीं होने देते. 

डायबिटीज और ब्लडप्रेशर में फायदेमंद
अगर आप भी ब्लडप्रेशर और डायबिटीज की परेशानी से पीड़ित हैं तो सुबह बासी रोटी को दूध के साथ खा लें. ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ऐसा नियमित करने से आपको तुरंत आराम मिलने लगेगा.

बॉडी का तापमान कंट्रोल करने में फायदेमंद
सुबह बासी रोटी का सेवन करना शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि सुबह बासी रोटी को ठंडे दूध के साथ सेवन करने से आपको राहत मिलती है. बासी रोटी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है. 

ओट्स से बेहतर है बासी रोटी
बासी रोटी पूरी तरह से हेल्दी नाश्ता है. यह रेडी टु ईट ओट्स से कहीं ज्यादा हेल्दी है. बासी रोटी में गेहूं की सारी खूबियां होती हैं साथ ही फाइबर होता है.  इसमें सोडियम कंटेंट कम और लो ग्लाइसीमिक इंडेक्स होता है. इन सारे गुणों के चलते बासी रोटी को हेल्थ, डाइजेशन, शुगर कंट्रोल करने और वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है.

आपने बासी रोटी के बहुत से फायदों के बारे में तो जान लिय़ा होगा. बासी रोटी के फायदों को जानने के बाद आप इसे ना तो कूड़े में डालेंगे और न हीं जानवरों को देंगे. 

तकिए के नीचे लहसुन की एक कली को रखने से जाग जाएगी किस्मत, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

महिलाओं को पसंद होते हैं लहसुन खाने वाले पुरुष, गार्लिक खाएं और पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर

Roti ke Totke: रोटी का सिर्फ एक टोटका ही बदल देगा आपकी जिंदगी, पैसों से लेकर घर की सारी टेंशन होगी दूर

Watch live TV

 

Trending news