Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से अब 120 महीने में पैसा डबल, ऐसे उठाएं फायदा
Advertisement

Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से अब 120 महीने में पैसा डबल, ऐसे उठाएं फायदा

Post Office Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना के जरिए आप अब 120 महीने में ही पैसा दोगुना कर सकते हैं. यहां इस स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है कि आप इसका लाभ कैसे ले सकते हैं. 

Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से अब 120 महीने में पैसा डबल, ऐसे उठाएं फायदा

Small Savings Scheme: अगर आप भी कुछ सालों में पैसा डबल करने की योजना तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है. आज के समय में हर कोई ऐसी योजना में निवेश करना चाहता है, जहां जल्द पैसा बढ़े. इसमें पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra स्कीम ) आपके लिए काम की साबित हो सकती है. इस योजना के जरिए अब आप महज 120 महीने में ही पैसा डबल कर सकते हैं. 

केंद्र सरकार की ओर से स्मॉल सेविंग्स पर मिलने वाले ब्याज की दरों में 1.10 फीसदी का इजाफा किया है. इसी के तहत किसान विकास पत्र पर अब 7.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इससे पहले योजना के तहत 7 फीसदी ब्याज मिलता था. वहीं अब 123 महीने की जगह 120 महीने में ही पैसा दोगुना हो जाएगा. यानी नए बदलाव के बाद अब मैच्योरिटी 10 साल में हो जाएगी.

Ayushman Card Eligibility: आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं या नहीं, घर बैठे करें पता

 

बता दें, डाकघर की किसान विकास पत्र योजना के तहत आप 1 हजार से शुरू कर सकते हैं. जिसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें, कि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. योजना का लाभ लेना बेहद आसान है, योजना के तहत नाबालिग भी खाता खुलवा सकते हैं. 10 साल की उम्र के बाद अकाउंट उनके पर ट्रांसफर कर दिया जाता है. 

Skin Care: त्वचा की सैकड़ों परेशानी का हल है ये 2 रुपये की चीज, दाग-धब्बे होंगे दूर

योजना के तहत सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही निवेश को नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है. स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जमा रसीद के आवेदन करना होगा, जिसके साथ पहचान पत्र भी जोड़ना होगा. इसके बाद आप डिमांड ड्राफ्ट, चेक से पैसा जमा कर सकते हैं. प्रोसेस पूरी करने के बाद आपको किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट मिल जाएगा.

Trending news