n Care: खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, निखार के साथ ये समस्या होंगी दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका
Advertisement

n Care: खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, निखार के साथ ये समस्या होंगी दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

 benifits of ghee For Skin:  देसी घी के फायदों के बारे में आपने खूब सुना होगा, इसा उपयोग खाने में भी किया होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...  

सांकेतिक फोटो.

Skin Care Tips: शरीर को मजबूत बनाने की सलाह देते घर के बुजुर्ग देते हैं. इसका सेवन हम दाल, सब्जी को बनाने के साथ गर्निशिंग के रूप में करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि देसी घी का इस्तेमाल चेहरे पर भी किया जा सकता है, जो इसको सॉफ्ट बनाने के साथ ही दाग-धब्बों, पिंपल्स को दूर करने आदि में फायदेमंद साबित हो सकता है. इस आर्टिकल में जानिए इसके इस्तेमाल से आप कैसे ग्लोइंग और फेयर स्किन पा सकते हैं. 

देसी घी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह ग्लोइंग स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में.

देसी घी किन स्किन समस्याओं में है फायदेमंद 
स्किन के लिए देसी घी के फायदों की बात करें तो इसमें पाए जाने वाले एंटी-एजिंग गुण त्वचा में कसावट लाते हैं और झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाते हैं. आंखों के नीचे के डार्क सर्कल पर घी लगाने से फायदा मिलता है. साथ ही यह मुंहासे और झाइयां कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा यह रूखी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, यह स्किन को नमी देता है. साथ ही यह फटे होठों की समस्या को दूर करने में भी असरदार माना जाता है. 

सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है तिल-गुड़ की गजक,ठंड होगी दूर, कंट्रोल में रहेगा BP

चेहरे पर ऐसे कर सकते हैं देसी घी का इस्तेमाल
देसी घी को हाथ में लेकर चेहरे पर अच्छे से लगा लें. ऐसा करने से स्किन में ग्लो आएगा. रात को सोने से पहले आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल की समस्या से निजात दिलाता है. इससे अलावा यह पिंपल्स की समस्या को भी दूर करता है. 

कई लोगों को झाइयों (पिग्मेंटेशन) की समस्या का सामना करना पड़ता है, इसमें देसी घी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आपको 2 चम्मच घी में एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंद नींबू का रस लेना होगा. इसको मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाने के बाद धो लें. 

सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! जान लें नुकसान

इसके अलावा झुर्रियों के लिए देसी घी और केसर का मिश्रण काम आ सकता है. एक चम्मच घी में तीन से चार चम्मच केसर के छल्ले डालें . कुछ देर बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. चेहरे पर टैनिंग और दाग धब्बों को दूर करने के लिए भी देसी घी काम आ सकता है. इसके लिए एक कटोरी में घी में आधा चम्मच हल्दी मिलाए. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए. इससे आपको फायदा मिलेगा. 

WATCH: जानें कब है सकट चौथ, क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त, व्रत महत्व और पूजा विधि

 

 

Trending news