काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी विवाद के बीच शृंगार गौरी में पूजा और नंदी को जल चढ़ाया गया, संत समाज ने की मूर्तियों की आरती
Advertisement

काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी विवाद के बीच शृंगार गौरी में पूजा और नंदी को जल चढ़ाया गया, संत समाज ने की मूर्तियों की आरती

Shringar Gauri Puja: अखिल भारतीय संत समिति के महासचिव दण्डी स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती ने आज  ज्ञानवापी परिसर में स्थित मां श्रृंगार गौरी का पारंपरिक पूजन किया..... स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती ने ज्ञानवापी के वजूखाने की ओर मुख किए नंदी जी को भी जल चढ़ाया और पूजा की...

मां श्रृंगार गौरी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना

वाराणसी: ज्ञानवापी वाद और कोर्ट सुनवाई के बीच आज मां श्रृंगार गौरी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई. अखिल भारतीय संत समिति के महासचिव दण्डी स्वामी जीतेन्द्रानन्द सरस्वती ने विवादित ज्ञानवापी परिसर में स्थित मां श्रृंगार गौरी का पारम्परिक पूजन किया.  मां श्रृंगार गौरी का यह पूजन हर साल माघ मास की सप्तमी को किया जाता है. बता दें कि मां शृंगार गौरी से जुड़ा मामला पहले से ही कोर्ट में लंबित है. नियमित दर्शन पूजन को लेकर पांच वादी महिलाओं ने याचिका दायर की है. चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन यानी चतुर्थी को आम दर्शनार्थियों के लिए पूजा की मिलती है अनुमति.

स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने मां श्रृंगार गौरी के विग्रह पत्थरों की पूजा
आज ज्ञानवापी के पश्चिमी दीवार पर अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने मां श्रृंगार गौरी के विग्रह पत्थरों की पूजा की. स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती ने तिलक और फूल माला से मां श्रृंगार गौरी की पूजा की.. इसके  साथ ही ज्ञानवापी के वजूखाने की तरफ मुख किए नंदी महराज भी जल चढ़ाए. विग्रह पत्थरों की पूजा के दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में पुजारी भी मौजूद रहे. परंपरा के अनुसार, हर साल माघ मास की सप्तमी को यह पूजा की जाती है.

मंदिर परिसर में पुलिस फोर्स
विधिवत पूजा के दौरान श्रृंगार गौरी मंदिर के टूटे प्राचीन पत्थरों को सिंदूर-चंदन लगाया गया. पुजारियों द्वारा मंत्र पढ़े गए और पूरे विधि-विधान से मां की आराधना-पूजा की गई. इस दौरान मंदिर परिसर  में सुरक्षा को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई. स्वामी जितेंद्रानंद ने मां श्रृंगार गौरी के साथ ही ज्ञानवापी की ओर मुख किए बड़े नंदी महराज को भी जल चढ़ाकर पूजा की.

कोर्ट में चल रही श्रृंगार गौरी और ज्ञानवापी मामले की सुनवाई
बीते एक साल से श्रृंगार गौरी और ज्ञानवापी परिसर को लेकर कोर्ट की कार्रवाई चल रही है. दर्जनों सुनवाई वाराणसी के जिला कोर्ट में अटकी हुई हैं. ज्ञानवापी में शिवलिंग पूजने के अधिकार, श्रृंगार गौरी पूजा और परिसर हिंदुओं को सौंपने को लेकर तमाम मामलों में सुनवाई चल रही है.

21 मार्च को होगी अगली सुनवाई
ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में राखी सिंह समेत पांच महिलाओं की तरफ से दाखिल वाद पर 23 जनवरी को सुनवाई नहीं हो सकी.  जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में हाईकोर्ट इलाहाबाद के दिशा-निर्देश के चलते सुनवाई टली.अब इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख 21 मार्च नियत कर दी गई है.  इस मामले में ज्ञानवापी परिसर के बचे हिस्से की सर्वे कमिश्नर की कार्यवाही की मांग की गई है. 

UP Cabinet Decisions: यूपी कैबिनेट बैठक में आज किसानों उद्योगों को मिल सकती है बड़ी सौगात, गन्ना मूल्य पर सस्पेंस बरकरार
 

 

Trending news