अयोध्या राममंदिर के पवित्र शालिग्राम पत्थर का कुशीनगर से यूपी की सीमा में प्रवेश, राम-सीता की तैयार होगी मूर्ति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1551003

अयोध्या राममंदिर के पवित्र शालिग्राम पत्थर का कुशीनगर से यूपी की सीमा में प्रवेश, राम-सीता की तैयार होगी मूर्ति

Ramlala Murti : अयोध्या राममंदिर में लगने वाला पवित्र शालिग्राम पत्थर मंगलवार सुबह कुशीनगर से उत्तर प्रदेश सीमा में प्रवेश कर गई. इससे पहले नेपाल से आई इन पवित्र शिलाओं का बिहार में भव्य स्वागत देखने को मिला था.

Shaligram Shila Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir Shaligram reached Kushinagar UP Border : अयोध्या राममंदिर में लगने वाला पवित्र शालिग्राम पत्थर मंगलवार सुबह कुशीनगर से उत्तर प्रदेश सीमा में प्रवेश कर गई. इससे पहले नेपाल से आई इन पवित्र शिलाओं का बिहार में भव्य स्वागत देखने को मिला था. इन पत्थरों को छूने और पूजा करने वालों की भारी भीड़ सड़कों पर देखने को मिली थी.

गोरखपुर में होगा भव्य शिलापूजन
सुबह 7 बजे कुशीनगर की सीमा में बड़े वाहन में रखकर इस पवित्र शालिग्राम पत्थर को लाया गया. सलेमगढ़ में भी पवित्र शालिग्राम पत्थर के स्वागत पूजन की तैयारी है. NH 28 पर बिहार सीमा से लगे बहादुरपुर से लेकर गोरखपुर सीमा तक सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं. इस पवित्र शालिग्राम पत्थर से भगवान राम-सीता की मूर्ति तैयार होगी. स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन पवित्र शिला की पूजा अर्चना गोरखपुर में करेंगे.

पोखरा से लाई गई रामलला प्रतिमा का पत्थर
अयोध्या में रामलला के मूर्ति निर्माण हेतु नेपाल के पोखरा से शालिग्राम शिला लाई गई थी. कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार रात ये दरभंगा पहुंची थी. इसे देखने और छूने के लिए भारी भीड़ रात के वक्त भी सड़कों पर दिखी. महिला पुरुष सभी जय श्रीराम के नारों के साथ शालिग्राम पत्थर को छूकर पुण्य कमाने के लिए सड़कों पर दौड़ते भागते दिखाई दिए. श्रद्धालुओं में जिसने भी शालिग्राम शिला को देखा, स्पर्श किया वो खुद को भाग्यशाली मान रहा था. 

रामभक्तों की भारी भीड़
इस शालिग्राम पत्थर को कहीं दर्शन पूजन के लिए विशेष तौर पर रोका नहीं गया, फिर भी रामभक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. भीड़ को हटाने और शालिग्राम के पत्थर लिए वाहनों के काफिले को आगे ले जाने में बिहार पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. दरभंगा से मुज्जफरपुर के रास्ते NH 57 फोरलेन सड़कों पर कई किलोमीटर देर रात भक्त दर्शन के लिए घंटों में ठंड में ठिठुरते रहे. उनके हाथों में धूप अगरबत्ती भी थी और वो हाथो में आरती लेकर पवित्र पत्थर की पूजा करते रहे. बजरंग दल, विश्व हिन्दू परिषद और तमाम अन्य हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता भी इस दौरान व्यवस्था कायम करते दिखे. 

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर दौरे पर
सीएम योगी मंगलवार को गोरखपुर के दो दिनी दौर पर रहेंगे.  मुख्यमंत्री योगी गोरखपुर मंदिर में पवित्र शिलाओं की अगवानी करेंगे. बताया जा रहा है कि रामलला कि मूर्ति के लिए नेपाल से आ रही ये शिलाएं 6-7 हजार वर्ष पुरानी हैं.

Trending news