यूपी के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के प्रमोशन की राह आसान, 27 फरवरी तक जारी होगी सीनियरिटी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1580863

यूपी के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के प्रमोशन की राह आसान, 27 फरवरी तक जारी होगी सीनियरिटी लिस्ट

यूपी के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों  के प्रमोशन के लिए फाइनल सीनियरिटी लिस्ट जारी करने की अंतिम तारीख 27 फरवरी तक बढ़ा दी गई है.

यूपी के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के प्रमोशन की राह आसान, 27 फरवरी तक जारी होगी सीनियरिटी लिस्ट

लखनऊ : यूपी के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. सालों से प्रमोशन का इंतजार कर रहे शिक्षकों को जल्द ही प्रमोशन मिल जाएगा. प्रमोशन के लिए जिलास्तर पर फाइनल सीनियरिटी लिस्ट जारी करने की अंतिम तारीख 27 फरवरी तक बढ़ा दी गई है. इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने 19 फरवरी को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है. हालांकि यह भी साफ किया है कि पदोन्नति की समस्त कार्रवाई 31 जनवरी को आदेश के अनुसार 30 अप्रैल तक पूरी की जाएगी.

विभाग की ओर से कुछ बीएसए की जिज्ञासा का समाधान करते हुए साफ किया गया है कि किसी संवर्ग में अध्यापक की ज्येष्ठता मौलिक रूप से उसकी नियुक्ति तिथि से जोड़ी जाएगी. किसी अध्यापक को एक से दूसरे स्थानीय क्षेत्र में स्थानान्तरित किया गया हो तो सीनियरिटी लिस्ट में उसका नाम ट्रांसफर आदेश की तारीख को अध्यापकों की सूची में सबसे नीचे रखा जाएगा. 
यह भी पढ़ें: अकबरपुर जंक्शन पर 27 फरवरी तक ट्रेनों का आवागमन बंद, 26 ट्रेनों पर पड़ा असर

प्रमोशन से पहले जिला समिति 20 मार्च तक जिन टीचर के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई चल रही है, उससे जुड़ी रिपोर्ट जुटाएगी. इससे पदोन्नति का लाभ सीनियरिटी के आधार पर ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को मिल सकेगा. शिक्षकों का सीनियरिटी नंबर मानव संपदा पोर्टल पर 28 मार्च तक अपलोड करना होगा.प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों के प्रमोशन प्राइमरी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व जूनियर स्कूल के टीचर के पद पर होता है. जबकि जूनियर स्कूलों के शिक्षकों को जूनियर स्कूल के प्रधानाध्यापक के पद पर प्रमोट किया जाता है. जूनियर स्कूल में सीधी भर्ती और प्रमोशन से आए टीचर के बीच सीनियरिटी का विवाद है. 2013 में 29334 मैथ और साइंस के शिक्षकों की सीधी भर्ती हुई थी. शिक्षकों अपने सेवाकाल का तीन साल पूरा करने के बाद ही प्रमोशन दिया जाता है.

UP Budget 2023: इन 5 मुद्दों पर होगी योगी सरकार के महाबजट की नींव, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान

Trending news