भोलेनाथ का वह अनोखा मंदिर, जहां कुएं में होती है शिवलिंग की पूजा, बेहद रोचक है इस शिवालय की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1262855

भोलेनाथ का वह अनोखा मंदिर, जहां कुएं में होती है शिवलिंग की पूजा, बेहद रोचक है इस शिवालय की कहानी

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में एक अनोखा शिव मंदिर है, जो कुएं में स्थित है. सावन के पहले सोमवार पर यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. इस मंदिर को सेमराध नाथ मंदिर (Semradh Nath Mandir) के नाम से जाना जाता है.

भोलेनाथ का वह अनोखा मंदिर, जहां कुएं में होती है शिवलिंग की पूजा, बेहद रोचक है इस शिवालय की कहानी

रमेश चंद्र मौर्य/भदोही: आज सावन का पहला सोमवार (Sawan Somwar 2022) है. सावन महीने में सोमवार व्रत रखने का विशेष महत्व होता है. भक्त सुबह-सुबह मंदिर जातर या घर पर ही भगवान शिव और माता पार्वती विधि-विधान से पूजा करते हैं. ऐसे में आज प्रदेश भर के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी है. भदोही जिले (Bhadohi Shiv Mandir) में भी एक ऐसा शिव मंदिर है, जो अनोखा और अद्भुत है. खास बात यह है कि यह मंदिर कुएं में है. दावा है कि यह पूरे भारतवर्ष में भगवान शिव का एक अनोखा मंदिर ,जो कुएं में स्थित है. इस मंदिर को सेमराध नाथ मंदिर (Semradh Nath Mandir) के नाम से जाना जाता है. सावन के पहले सोमवार को यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. सुबह से ही लोग जलाभिषेक करने मंदिर में पहुंच रहे हैं. आइये जानते हैं इस अनोखे शिव मंदिर के बारे में...

बेहद दिलचस्प है भदोही के शिव मंदिर की कहानी 
पंडित के पुजारी मनोज पांडेय के मुताबिक, सेमराध नाथ मंदिर के शिवलिंग की खोज की भी एक अनोखी कहानी है. माना जाता है कि कई साल पहले गंगा किनारे व्यापार करने के लिए नाव का सहारा लिया जाता था. एक व्यापारी अपना सामान लेकर यहीं से जा रहा था. अचानक उसकी नाव गंगा नदी में फंस गई. व्यापारी रात्रि विश्राम करने के लिए रुका. रात में उसको भगवान शिव ने स्वप्न में शिवलिंग होने की जानकारी दी. जब व्यापारी ने खुदाई शुरू की, तो उसे वहां शिवलिंग मिला. 

fallback

यह भी पढ़ें- सावन के पहले सोमवार पर बन रहा दुर्लभ योग, व्रत रखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

व्यापारी ने सोचा कि शिवलिंग को वह अपने साथ लेकर जाएगा. व्यापारी खुदाई करता रहा और शिवलिंग जमीन के नीचे धंसता चला गया. धीरे-धीरे शिवलिंग एक गहरे गड्ढे में पहुंच गया. आखिर में व्यापारी को शिवलिंग को वहीं छोड़कर जाना पड़ा. तब से ही यह शिवलिंग कुंए में विराजमान है. 

fallback

हर मनोकामना होती है पूर्ण
सावन के महीने में भक्तों की भारी भीड़ सेमराध नाथ मंदिर में भोलेनाथ के दर्शन के लिए उमड़ती है. बड़ी संख्या में लोग जलाभिषेक करने के लिए मंदिर में पहुंचते हैं. भदोही ही नहीं आस-पास के जनपदों से भी लोग सेमराध नाथ मंदिर दर्शन के लिए यहां पहुंचते है. लोगों का मानना है कि सच्चे मन से जो भी सेमराध नाथ धाम में मांगा जाता है, वह जरूर पूरा होता है. 

यह भी पढ़ें- Sawan 2022: सावन के महीने में घर ले आएं ये 5 चीजें; घर से दूर होगी दरिद्रता-अशांति, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी!

Trending news