sambhal News: यूपी का अनोखा डाकघर; जहां लाखों का कैश-एफडी लॉकर में नहीं, पुलिस कोतवाली में होता है जमा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1330268

sambhal News: यूपी का अनोखा डाकघर; जहां लाखों का कैश-एफडी लॉकर में नहीं, पुलिस कोतवाली में होता है जमा

Sambhal News: संभल जिले के चंदौसी के मुख्य डाकघर में जमा होने वाले कैश, खाता धारकों की एफडी , पोस्टल आर्डर और अन्य महत्वपूर्ण अभिलेखों को चंदौसी डाकघर के अधिकारी किसी बैंक में जमा नहीं करवाते है. 

 

sambhal News: यूपी का अनोखा डाकघर; जहां लाखों का कैश-एफडी लॉकर में नहीं, पुलिस कोतवाली में होता है जमा

सुनील सिंह/संभल: यूपी के संभल जिले में चंदौसी का मुख्य डाकघर देश का ऐसा एकमात्र Postoffice है, जिसमें जमा होने वाले कैश, एफडी, सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज स्ट्रॉन्ग रूम के लॉकर में न रखकर कोतवाली में रखे जाते हैं.....जानकर हैरानी हुई न, जी हैं यहां पर देश की आजादी से पहले अंग्रेज सरकार द्वारा बनाई गई व्यवस्था के हिसाब से जरूरी सामान रखा जाता है. 

संदूकनुमा तिजोरी में रखा जाता है पैसा और कागजात
संभल जिले के चंदौसी के मुख्य डाकघर में जमा होने वाले कैश, खाता धारकों की एफडी , पोस्टल आर्डर और अन्य महत्वपूर्ण अभिलेखों को चंदौसी डाकघर के अधिकारी किसी बैंक में जमा नहीं करवाते है. कैश को चंदौसी के थाने में रखी संदूकनुमा तिजौरी में रखा जाता है. इसके लिए कर्मचारी सुबह-शाम जाते हैं.

ये है पूरा प्रोसेस
रोज जमा होने वाले कैश को एक बोरी में बंद किया जाता है. फिर निजी वाहन में रखकर डाकघर के कर्मचारी कोतवाली पहुंचते हैं. फिर पैसे और कागजात बोरी में से निकालकर थाने की तिजोरी में रखते हैं. तिजोरी का ताला लगाने के बाद बाकायदा सील लगाकर यहां की मुहर भी लगाई जाती है. 

डाकघर के वरिष्ठ कोषाधिकारी ने कही ये बात
ब्रिटिश जमाने से चली आ रही व्यवस्था को लेकर यहां के वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि सुरक्षा के लिए किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं है. अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही इस प्रथा को बदलने के लिए डाकघर विभाग के उच्च अधिकारियों को कई बार लिखा गया है. उन्होंने कहा कि इस सन्दर्भ में अभी तक किसी भी तरह के निर्देश नहीं मिले हैं. जिसके चलते चंदौसी डाकघर में जमा होने वाला कैश और अन्य महत्वपूर्ण अभिलेख कोतवाली की तिजोरियों में रखवाया जाता है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 1 सितंबर के बड़े समाचार 
 

Trending news