Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बहनों को भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें, परेशानियों से घिर जाता है जीवन
Advertisement

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बहनों को भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें, परेशानियों से घिर जाता है जीवन

हिंदू त्योहारों के प्रमुख त्योहारों में से एक रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं, बदले में भाई रक्षा का वचन तो देता ही है साथ में एक प्यारा सा तोहफा भी बहन को देता है. रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार का त्योहार है जिसका इंतजार हर साल रहता है.

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बहनों को भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें, परेशानियों से घिर जाता है जीवन

Rakhi 2022: हिंदू त्योहारों के प्रमुख त्योहारों में से एक रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं, बदले में भाई रक्षा का वचन तो देता ही है साथ में एक प्यारा सा तोहफा भी बहन को देता है. रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार का त्योहार है जिसका इंतजार हर साल रहता है. भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन इस साल 11-12 अगस्त को मनाया जाएगा. 

भाई राखी से पहले ही बहन को गिफ्ट देते हैं. अगर आपने बहन को देने के लिए गिफ्ट लेने  की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि हर एक भाई के लिए उसकी बहन बुध ग्रह की ऊर्जा लिए हुए होती है. हर  व्यक्ति के जीवन में बुध ग्रह का अच्छा होना और  बलवान होना बहुत जरुरी है.  इसलिए बहनों को राखी का उपहार देते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आपके द्वारा दिया गया तोहफा ग्रहों को शुभ करने में सहायक हो सकता है.

Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat: फटाफट दूर करें कंफ्यूजन, राखी बांधने के लिए इतनी देर रहेगा शुभ मुहूर्त, जानें बांधने का सही समय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार बहनों का संबंध बुध ग्रह से होता है. इसल‍िए उन्‍हें वस्‍त्र, आभूषण, म‍िठाई, नकद, चेक, बांड आद‍ि देना चाह‍िए. बहन अगर व‍िवाह‍ित है तो उसका व‍िशेष आदर सत्‍कार करें. 

बहन को ये चीजें भूलकर भी न दें
हिन्दू शास्त्रों और ज्योतिष  के अनुसार रक्षाबंधन पर बहनों को ऐसी नुकीली और धारदार चीजे गिफ्ट ना करें. जैसे की चाकू, मिक्सी, नाइफ सेट, मिरर, फोटो फ्रेम्स आदि.  इसके साथ ही रुमाल और तौलिया भी बहन को तोफहे के रूप में नहीं देना चाहिए.इनको देना भी अशुभ माना जाता है. रक्षाबंधन पर बहनों को जूते-सैंडल्स गिफ्ट नहीं किए जाने चाहिए.

Raksha Bandhan 2022: राखी पर भद्रा का साया: रक्षाबंधन 11 को मनाएं या 12 को! जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

घड़ी न करें भेंट
कई सारे लोग रक्षाबंधन पर अपनी बहनों को घड़ी गिफ्ट (Gift) करते हैं. ऐसा माना जाता है कि घड़ी जीवन में होने वाली प्रगति को रोकती है. घड़ी कई बार रुक भी जाती है या खराब हो जाती है. जिसे अनिष्ट का संकेत माना जाता है. इसलिए राखी पर घड़ी न दें. 

तोहफे में न दें रुमाल
रुमाल देना एक तरह से विदाई का प्रतीक माना जाता है. कहते भी हैं कि किसी को रुमाल नहीं देना चाहिए, इससे आपसी मनमुटाव होता है. इसलिए इसे देने या लेने से हमेशा परहेज करना चाहिए. ऐसी चीज व्यक्ति के जीवन में कष्ट लेकर आती हैं.

इस रंग के कपड़ों से करें परहेज
रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) पर बहनों को कपड़ें भेंट (Gift) देना एक सामान्य परंपरा है. ऐसा करना अच्छा माना जाता है लेकिन आप भूलकर भी बहनों को काले रंग के कपड़े गिफ्ट न करें. काला रंग दु:ख, कष्‍ट और तकलीफों का प्रतीक माना जाता है. इसे मृत्‍युकारक भी कहा जाता है. इसलिए तीज-त्योहार और अन्य शुभ मौकों पर हमेशा काले रंग के कपड़े उपहार में देने से परहेज करना चाहिए.

Rakshabandhan 2022: जन्म लेते ही शनिदेव की बहन ने मचाया था प्रलय, कांपने लगे थे देवता, जानें कौन हैं भ्रद्रा, राखी पर मंडरा रहा है साया

ब्यूटी प्रोडक्ट्स  

शीशे से बनी चीजें गिफ्ट न दें
कई सारे लोग रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021)पर अपनी बहनों को फोटो फ्रेम या शीशे से बनी कोई चीज उपहार में देते हैं. ऐसे में रक्षाबंधन पर बहनों को शीशा या शीशे से जुड़ी किसी भी चीज को भूलकर भी गिफ्ट न करें.  सनातन धर्म के मुताबिक ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता आती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Rakhi Gift for Sister: रक्षाबंधन पर बहन को दे सकते हैं ये पांच शानदार Gift, बजट फ्रेंडली होने के साथ आएंगे सभी जगह काम
 

 

Trending news