अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगे राहुल गांधी, हिंदुत्व को लेकर BJP पर पलटवार के साथ UP में होगी धमाकेदार एंट्री
Advertisement

अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगे राहुल गांधी, हिंदुत्व को लेकर BJP पर पलटवार के साथ UP में होगी धमाकेदार एंट्री

Rahul in Ayodhya : राहुल गांधी जल्द ही एक बार फिर अयोध्या के दौरे पर आने की तैयारी में हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी यहां रामलला के दर्शन करेंगे. आइए जानते हैं राहुल गांधी कैसे मंदिरों का दौरा कर हिंदुत्व की छवि को मजबूत कर रहे हैं.

अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगे राहुल गांधी, हिंदुत्व को लेकर BJP पर पलटवार के साथ UP में होगी धमाकेदार एंट्री

अरविंद मिश्रा/अयोध्या : कांग्रेस नेता राहुल गांधी जल्द ही राम की नगरी अयोध्या दौरे पर आ सकते हैं. वह यहां भगवान श्रीराम के दर्शन करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के संयोजक व राजीव गांधी फाउंडेशन के सीईओ विजय महाजन ने स्थानीय कांग्रेस नेता के साथ राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी से मुलाकात की है. एक हफ्ते पूर्व यह मुलाकात हुई है. मुलाकात के दौरान राहुल गांधी का राम जन्मभूमि मंदिर दर्शन पर चर्चा हुई. हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले या बाद में राहुल गांधी राम जन्मभूमि आएंगे. रामलाल के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा दर्शन करने के लिए हर व्यक्ति को आने का अधिकार है. यदि रामलला का दर्शन करने आते हैं तो उनका स्वागत है.

सियासी असर दिखाएगा राहुल का अयोध्या दौरा
राहुल गांधी का अयोध्या (Ayodhya) दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी (Amethi) में हुई हार के बाद उन्होंने यूपी की राजनीति से लगभग दूरी बना ली थी. वहीं कुछ समय से इस बात की भी चर्चा है कि राहुल गांधी यूपी की किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. इस बात के संकेत खुद यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय दे चुके हैं. 

सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर बढ़ रही कांग्रेस
कांग्रेस नेता राहुल गांधी पिछले कुछ समय से लगातार मंदिरों में दर्शन करते देखे गए हैं. इसी कड़ी में यदि वह अयोध्या दौरे पर आते हैं तो इसे कांग्रेस का सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर बढ़ाया गया कदम माना जाएगा. यह बीजेपी के उस आरोप का भी जवाब माना जाएगा जिसमें वह कांग्रेस पर हिंदुत्व विरोधी पार्टी होने का आरोप लगाती है. 

संत कर चुके हैं राहुल गांधी की तारीफ
इससे पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तारीफ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के शीर्ष नेता चंपत राय ने भी की थी. उन्होंने कहा था कि ''एक नौजवान सर्दी के मौसम में पैदल चलकर देश का भ्रमण कर रहा है. यह स्वागत योग्य है.'' ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने भी भारत जोड़ो यात्रा की प्रशंसा की थी. इसी तरह अयोध्या में रामलला मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने भी भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी को शुभकामनाएं दी थीं. हालांकि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यूपी में बहुत कम समय रहे थे.  

जनवरी 2023
राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' के तहत पंजाब में पदयात्रा शुरू करने से पहले अमृतसर (Amritsar) स्थित स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) गए थे.

महाकाल : नवंबर 2022
राहुल गांधी ने नवंबर 2022 में उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar) में विधि-विधान से पूजा अर्चना की थी. इस दौरान महाकालेश्वर मंदिर के पंडित और पुरोहित ने राहुल गांधी से महाकाल का रुद्राभिषेक और पूजन भी कराया था.

दिल्ली के प्राचीन हनुमान मंदिर : सितंबर 2022 
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद की थी. राहुल गांधी लगभग 15 मिनट मंदिर में रूके और फिर उन्होंने हनुमान जी के दर्शन किए. राहुल ने यहां हनुमान चालीसा का पाठ भी किया.

खीरभवानी मंदिर:  अगस्त 2021
राहुल गांधी दो दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे के दूसरे दिन 10 अगस्त को गांदरबल जिले के खीरभवानी मंदिर का दौरा किया.

2018 में गुजरात के 25 मंदिरों का दौरा
2018 में राहुल गांधी अपने व्यस्त राजनीतिक कार्यक्रम के बीच गुजरात के लगभग दो दर्जन मंदिरों का दौरा किया.

पहले भी गए अयोध्या
सितंबर 2016 में भी राहुल गांधी अयोध्या के हनुमान गढ़ी दौरे पर गए थे. यहां उन्होंने महंत ज्ञानदास (Mahant Gyandas) का आशीर्वाद भी लिया. 26 साल बाद यह पहला मौका था जब गांधी परिवार का कोई सदस्यअयोध्या गया. 

केदारनाथ दर्शन : 2013 और 2015 
राहुल गांधी बाबा केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन के लिए भी जाते रहे हैं. 2013 और 2015 में उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए थे. 2015 में वह हेलीकॉप्टर के बजाय पैदल बाबा के दरबार तक  पहुंचे थे. 

काशी विश्वनाथ के दर पर पहुंचते रहे हैं राहुल
दस साल पहले राहुल गांधी वाराणसी (Varanasi) के काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर षोड्शोपचार विधि से बाबा विश्वनाथ का पूजन-अर्चन किया था.  इसके बाद पिछले विधानसभा चुनाव में भी वह प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के साथ काशी विश्वनाथ दौरे पर आए.

बहरहाल, राहुल गांधी जिस तरह हिंदुत्व की राह पर चल रहे हैं, वह कांग्रेस के नये सियासी अवतार को दिखा रहा है. अब देखना ये है कि हिंदुत्व के नाम पर राजनीति करने वाली बीजेपी राहुल के इस अवतार के बाद कौनसी रणनीति अख्तियार करती है.

Watch: भारी बारिश से जोशीमठ के कई गावों में भूस्खलन, मकान ढहने के वीडियो सामने आए

Trending news