Precaution In Osteoporosis: ये चीजें कर देती है हड्डियों को खोखला, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, समय रहते बरतें सावधानी
Advertisement

Precaution In Osteoporosis: ये चीजें कर देती है हड्डियों को खोखला, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, समय रहते बरतें सावधानी

Precaution In Osteoporosis: शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत रखना भी जरूरी है... मजबूत हड्डियों के लिए शरीर को भरपूर रूप से कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी से भरपूर आहार भी जरूरी होता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से भी हड्डियां खोखली होने लगती है..

 

Social Media

Precaution In Osteoporosis: हड्ड‍ियों को मजबूत रखने में आपका खानपान बहुत मायने रखता है. उम्र बढ़ने के साथ कैल्‍श‍ियम की कमी के कारण धीरे-धीरे बोन डेंस‍िटी कम होती जाती है और हड्ड‍ियों का रोग हो जाता है. हड्ड‍ियां कमजोर होने लगती हैं. अगर आप कैल्शियम से भरपूर डायट ले रहे हैं, तो इसकी समस्या नहीं होगी. लेकिन अगर उम्र बढ़ रही हो या हड्डियों से जुड़ी परेशानियां दिखने लगे, तो खाने-पीने में कुछ चीजों को खाने से बचना  चाहिए, ताकि आगे चलकर कोई समस्या गंभीर ना हो जाए. आइए जानते हैं कि हमें हड्डियों की मजबूती के लिए किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

नमक
अगर आपको हड्ड‍ियों से संबंधित बीमारी है तो ज्‍यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. इस बीमारी में सोडियम की मात्रा ज्यादा होना नुकसानदायक होता है. ड‍िब्‍बाबंद खाना, नमकीन, रेडी-टू-ईट फूड्स,च‍िप्‍स में सोड‍ियम की मात्रा अधिक होती है. इसलिए जंक फूड्स का सेवन करने से बचें. घर पर भी कम नमक खाएं.

हाई प्रोटीन
प्रोटीन हमारे शरीर के ल‍िए जरूरी है, लेक‍िन ज्‍यादा प्रोटीन का सेवन करने से शरीर में कैल्‍श‍ियम की मात्रा कम हो जाती है और हड्ड‍ियां कमजोर होने लगती है. इसलिए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए.  अगर आपको हड्डियों से जुड़ी परेशानी आ रही है, तो हाई प्रोटीन डायट का सेवन करने से बचें. जैसे दाल, अंडे, चिकन आदि का सेवन ज्यादा करते हैं तो इनको खाना कम कर दें क्‍योंक‍ि उनमें प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा होती है.

बेकरी प्रोडक्ट्स
बेकरी फूड्स जैसे ब्रेड, बन, केक, रस्क आदि में शुगर की मात्रा और कई हानिकारक तत्व होते हैं, जिसके कारण इनके ज्यादा सेवन से शरीर की हड्डियां खोखली हो जाती हैं. इसलिए जितना हो सके इनको खाना अवाइड करें.

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

एल्‍कोहल
रेगुलर शराब पीनेवालों को हड्ड‍ियों की बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है.  नशीली चीजें जैसे शराब, तंबाकू, गुटखा आदि हड्ड‍ियों के व‍िकास और बोन डेंस‍िटी के बढ़ने में अवरोध पैदा करते हैं.  इसलिए इन चीजों से दूरी बनाकर रखें.

चिकन का सेवन
अगर आपको चिकन खाना पसंद है और आए दिन आपके भोजन में शामिल होता है तो आपको ये कम करना होगा. चिकन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, जानवरों से प्राप्त प्रोटीन में एसिडिक गुण होता है, जो शरीर में कैल्शियम अवशोषण में अवरुद्ध उत्पन्न करती हैं. 

सोडा पानी
अगर आप सोडा पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं तो अब से ये आदत बदल डालने की कोशिश करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोडा पानी का सेवन करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.  इसके कारण महिलाओं का हिप फ्रैक्चर होने का खतरा रहता है. सोडा पीने से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण रूक जाता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Holi 2023: चुटकियों में निकल जाएगा चेहरे पर लगा जिद्दी रंग, कलर हटाने के लिए होली पर अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Anjeer Milk Benefits: रोज खाएं दूध के साथ अंजीर, कैंसर समेत इन बीमारियों से होगा बचाव, जानें खाने का सही समय

 

 

Trending news