Trauma Center: यूपी के इन 10 जिलों में बनेंगे ट्रामा सेंटर, हाईवे एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसों में बच सकेगी जिंदगी
Advertisement

Trauma Center: यूपी के इन 10 जिलों में बनेंगे ट्रामा सेंटर, हाईवे एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसों में बच सकेगी जिंदगी

UP News: यूपी में 10 नए ट्रॉमा सेंटर शुरू करने की तैयारी में है. इसके तहत यूपी के सहारनपुर, सोनभद्र, भदोही, गाजीपुर में ट्रॉमा सेंटर शुरू किया जाएगा. आइए बताते हैं पूरा मामला...

Trauma Center: यूपी के इन 10 जिलों में बनेंगे ट्रामा सेंटर, हाईवे एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसों में बच सकेगी जिंदगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार यूपी में 10 नए ट्रॉमा सेंटर शुरू करने की तैयारी में है. इसके तहत यूपी के सहारनपुर, सोनभद्र, भदोही, गाजीपुर में ट्रॉमा सेंटर शुरू किया जाएगा. वहीं, अलीगढ़, कानपुर देहात, बलिया, सीतापुर और अमेठी में ट्रॉमा सेंटर शुरू करने का काम जोरों पर है. आपको बता दें कि ट्रामा सेंटर को चलाने के लिए हड्डी के डॉक्टर तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा ओटी के लिए टेक्नीशियन, पैरामेडिकल स्टाफ की भी नियुक्ति की जाएगी.

आपको बता दें कि यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक खुद विधानसभा सत्र के दौरान कहा था कि सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं देने के  लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है. साथ ही आंशिक तौर पर क्रियाशील ट्रामा सेंटर को जल्द पूरा करके उसे संचालित करने की तैयारी है. दरअसल, विधानसभा के बजट सत्र में ही प्रश्‍न काल के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने ये जानकारी दी थी.

जानकारी के मुताबिक सपा नेता डॉ. रागिनी समेत सदन के कुछ सदस्‍यों के इस बाबत सवाल किया. उनके सवालों का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि यूपी के 35 जिलों में 36 ट्रामा सेंटर बनाए गए हैं. इसमें से 3 पूरी तरह क्रियाशील हो चुके हैं. वहीं, 28 आंशिक क्रियाशील और 5 अक्रियाशील हैं.

इस मामले में तभी स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा था कि ट्रामा सेंटर के स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. ताकि ट्रामा सेंटर को पूरी क्षमता से संचालित किया जा सके. विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है, इसको देखते हुए सरकार ने ढाई लाख की जगह पांच लाख वेतन प्रस्तावित किया है. इससे भर्ती की प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जाएगी. 

मंत्री ने बताया कि यूपी में स्‍थापित प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों और उच्‍च प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में पैरा मेडिकल स्टाफ के कुल 10,480 पद स्वीकृत हैं. इसके सापेक्ष 8,004 पदों पर पैरामेडिकल कर्मी कार्यरत हैं. पैरामेडिकल संवर्ग के फार्मासिस्ट और एक्स-रे टेक्नीशियन के रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन यूपी अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग को प्रेषित किया जा चुका है. इसको लेकर ये बात सामने आ रही है कि योगी सरकार यूपी में 10 नए ट्रॉमा सेंटर शुरू करने की तैयारी में है.

जानकारी के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे 100 बेड के इस ट्रॉमा सेंटर को यूपी सरकार बनवाएगी. इसके लिए सरकार 45 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है. इसके लिए यमुना अथॉरिटी जमीन देगी. दरअसल, ट्रॉमा सेंटर के लिए जेवर के सेक्टर-22 ई में किसान जमीन देने को तैयार हैं. अगर ये ट्रॉमा तैयार हो जाता है, तो यमुना एक्सप्रेसवे पर एक्सीडेंट में घायल होने वालों को फौरन इलाज मिल पाएगा.

Trending news