World Dairy Summit 2022: पीएम मोदी ने किया वर्ल्ड डेयरी समिट-2022 का शुभारंभ, कहा- 'पशुधन' भारत की संस्कृति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1347995

World Dairy Summit 2022: पीएम मोदी ने किया वर्ल्ड डेयरी समिट-2022 का शुभारंभ, कहा- 'पशुधन' भारत की संस्कृति

World Dairy Summit 2022:  इंडिया एक्स्पो सेंटर के 11 हॉल में डेयरी उद्योग से जुड़े कई विश्वस्तरीय प्रदर्शनी भी लगाई गई हैं. अलग-अलग हॉल के नाम भी गायों की विभिन्न प्रजातियों के नाम पर रखे गए हैं.  इनमें गीर, साहिवाल और मुर्रा आदि प्रमुख हैं.

 

 

PM Modi in India Expo Mart

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में सोमवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय विश्व डेयरी सम्मेलन का  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने के लिए पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम का स्वागत किया.  इस उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा 50 देशों के मेहमान व प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. भारत में 48 साल बाद कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है.

भारत में डेयरी सहकारी का एक विशाल नेटवर्क-पीएम मोदी
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में डेयरी सहकारी का एक ऐसा विशाल नेटवर्क है जिसकी मिसाल पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है. ये डेयरी कॉपरेटिव्स देश के दो लाख से ज्यादा गांवों में करीब-करीब दो करोड़ किसानों से दिन में दो बार दूध जमा करती है और उसे ग्राहकों तक पहुंचाती है.

भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान-PM 
विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं. भारत के डेयरी सेक्टर की पहचान बड़े पैमाने पर उत्पादन से ज्यादा बड़े समूह द्वारा उत्पादन की है.

 

 

इंडिया एक्स्पो सेंटर के 11 हॉल में डेयरी उद्योग से जुड़े कई विश्वस्तरीय प्रदर्शनी भी लगाई गई हैं. अलग-अलग हॉल के नाम भी गायों की विभिन्न प्रजातियों के नाम पर रखे गए हैं.  इनमें गीर, साहिवाल और मुर्रा आदि प्रमुख हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में लगी प्रदर्शनी का जायज़ा लिया.

करोड़ों लोगों की आजीविका का भी प्रमुख साधन
अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन (आईडीएफ डब्ल्यूडीएस) 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डेयरी सेक्टर का सामर्थ्य ना सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देता है बल्कि ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का भी प्रमुख साधन है.

 

12 से 15 सिंतबर तक  आयोजन

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर में 12 से 15 सितंबर तक एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन होगा. ये 15 सितंबर तक चलेगा. कार्यक्रम में शिरकत करने अलग-अलग देशों के 280 डेलिगेट्स आएंगे. मंगलवार को वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 (world dairy summit 2022) की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह और मंडलायुक्त और सीईओ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सुरेंद्र सिंह एक्सपो मार्ट पहुंचे. उन्होंने आयोजकों के साथ बैठक की और उनसे जानकारी जुटाई गई.

ड्रोन से हो रही निगरानी
पीएम मोदी के दौरे को लेकर 12 सितंबर को एक्सपो मार्ट पूरी तरह से छावनी में बदल गया है. ड्रोन (Drone)  से सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा रही है. परी चौक और आसपास के इलाके में पुलिस बल तैनात किया गया है. सुरक्षा को लेकर तैयारियां सख्त हैं.

PM मोदी के स्वागत के लिए योगी ने कसी कमर, आज CM ग्रेटर नोएडा में वर्ल्ड डेरी समिट की तैयारियों की करेंगे समीक्षा
 

 

 

Trending news